बहुत अच्छा ! दिव्यांग, बेसहरा, निर्धन एवं जरुरतमंदों को एनडीआरएफ टीम ने पहुंचाई राहत, जानें क्या दिया…

बलिया। बैरिया विधानसभा क्षेत्र के इब्राहमाबाद नौबरार (अठगांवा) ग्राम पंचायत में गुरुवार को आज़ादी के अमृत महोत्सव पर वाराणसी की एनडीआरएफ टीम ने बाढ़ से प्रभावित इलाके के दिव्यांग, बेसहारा, निर्धन, वृद्ध, विधवा और जरूरतमंद सैकड़ों लोगों में डिगनिटी किट बांटी गई। जिसे ग्राम प्रधान ने अति सराहनीय कदम बताया। ग्रामीणों में इस कार्य को लेकर चर्चाएं होती रहीं। सबने इस पहल की सराहना की।
जनपद में एनडीआरएफ टीम का गठन जब से हुआ है, तब से अब तक देश एवं प्रदेश में अपनी कार्यशैली के बल पर इनका परचम लहराता चला आ रहा है। वर्तमान समय में प्रदेश के कई जिलों की नदियों के जलस्तर में हुई बृद्धि के कारण बाढ़ से प्रभावित हो वहां के बाशिंदे तरह-तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं।

उनकी यह टीमें हर संभव अपना जान जोखिम में डालकर बाढ़ से लोगों को सुरक्षित करने का सराहनीय कार्य कर रही है। उसी क्रम में वाराणसी में स्थित 11वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कमांडेन्ट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन एवं डिप्टी कमांडेन्ट असीम उपाध्याय के नेतृत्व में गुरुवार को समाजवाद के अग्रज एवं संपूर्ण क्रांति के प्रणेता रहे जयप्रकाश नारायण के सिताबदियारा के इब्राहिमाबाद नौबरार (अठगांवा) पंचायत के घुरी टोला राजीव सिंह के दरवाजे पर एक कार्यक्रम आयोजित कर आजादी के अमृत महोत्सव पर टीम के सभी सदस्यों द्वारा मिलकर निजी खर्चे से बाढ़ से प्रभावित इस पंचायत के सभी पूर्वी के दिव्यांग, बेसहारा, निर्धन, वयोबृद्ध, विधवा महिलाओं एवं पुरुषों को दैनिक उपभोग की स्वच्छता एवं संबंन्धित इस्तेमाल में लाई जाने वाली मूलभूत वस्तुएं.. डिग्निटी किट इस गांवों के कुल १५० पुरुषों एवं २५० महिलाओं को नि:शुल्क दी गई।

किट में कपड़ा, तौलिया, साबुन, ब्रश, आवश्यक मेडिकल किट एवं महिलाओं में साड़ी, मेडिकल किट, उनसे जुड़े सौंदर्य सामग्री, अंडर गारमेंट्स सहित अन्य वस्तुओं वाला मैग्निटी किट देते हुए। उन्हें व्यक्तिगत स्वच्छता और वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के नियमों की जानकारी भी दी गई। किट को प्राप्त करने वाले पुरुष व महिलाओं के चेहरों पर एक अजीब सी राहत झलक रही थी। साथ ही ग्रामीणों का कहना था कि ऐसा कार्य सरकारी लोगों द्वारा निजी खर्च से हम लोगों के कष्ट को दूर करने के लिए पहली बार किया गया है। इसके प्रशंसा के लिए हम लोगों के पास कोई शब्द नहीं है। बाढ़ पीडि़तों को किट बांटने वालों में इंस्पेक्टर गोपी गुप्ता, सब इंस्पेक्टर मुहम्मद नईम, एएसआई हर्ष लाल, राजकुमार सहित अन्य लोग शामिल रहे। ग्रामसभा के प्रधान राम नरेश चौधरी द्वारा इस सराहनीय कार्य के लिए आए एनडीआरएफ के सभी अधिकारियों को अंगवस्त्रम से सम्मानित करते हुए पूरी टीम को इस सराहनीय कार्य के लिए बधाई दी। सिताबदियारा के मुखिया सुरेंद्र सिंह ने पूरी टीम को इस नए तरीके से सहयोग करने के लिए कोटिश: बधाई दिया। इस मौके पर जेपीनगर चौकी प्रभारी एसआई हरेन्द्र सिंह, मुकेश चौधरी, जयशंकर पांडेय, सोनू भाजपा मीडिया प्रभारी, नन्दजी सिंह, रॉकी सिंह सहित अन्य गणमान्य लोग शामिल रहे।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!