हम भारत के लोग हमारे गणतंत्र की आत्मा हैं- प्रो. वीके राय..

Ghazipur। स्वामी सहजानंद पीजी कालेज में आज 74वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। प्राचार्य प्रो. वीके राय ने ध्वजारोहण किया तथा एनसीसी के कैडेट्स ने राष्ट्रध्वज को सलामी दी। इसके बाद एनसीसी प्रभारी ले। विलोक सिंह ने सबको संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई।
इस मौके पर महाविद्यालय के सेमिनार हाल में एक गोष्ठी का आयोजन हुआ। जिसमें शिक्षक-कर्मचारियों सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं गोष्ठी में शामिल हुए। गोष्ठी में प्राचार्य प्रो. वीके राय ने कहा कि राष्ट्र आज अपना 74वां गणतंत्र दिवस पूर्ण हर्ष तथा उत्साह के साथ मना रहा है। आज का दिन अपनी उपलब्धियों पर गर्व करने तथा समस्याओं का आत्म लोचन करने का भी है। प्रो. राय ने यह भी कहा की हम भारत के लोग भारत गणराज्य की आत्मा हैं। प्रो. रामनगीना सिंह यादव ने गोष्ठी में अपने विचार व्यक्त करते हुए भारतीय गणतंत्र की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि राष्ट्र के समग्र विकास के लिए हमने अपने कर्तव्य निर्वाह के प्रति सतर्क और सजग होना पड़ेगा। प्रो. अजय राय ने भारतीय संविधान की सर्वोच्चता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमारा संविधान हमारे लिये रामायण और बाइबिल की तरह पवित्र है। इसके नीति निर्देशक तत्व तथा संगत उपबंध एक आदर्श लोकतांत्रिक राज्य की मजबूत आधार शिला हैं।
गोष्ठी में प्रो. अवधेश राय, प्रो. रामनगीना सिंह यादव, प्रो. अजय राय, डॉ. शिवेश राय, डा. राकेश पांडेय, डा. निवेदिता सिंह, डॉ प्रमोद श्रीवास्तव, डॉ. नरनारायण राय, ओमप्रकाश राय आदि ने अपने विचार व्यक्त किए।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!