पांचवें वार्षिकोत्सव पर 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन

बलिया। शांतिकुंज हरिद्वार की ओर से गायत्री शक्तिपीठ बलिया के प्रांगण में मां गायत्री के प्राणप्रतिष्ठा के पांचवें वार्षिकोत्सव पर 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ के लिए रविवार को महावीर घाट स्थित शक्तिपीठ के प्रांगण से भव्य कलश शोभा यात्रा निकाली गईं, जो विभिन्न मार्गों से होते हुए भृगु ऋषि के मंदिर में पहुंचा, जहां हरिद्वार से आए विद्वान आचार्यों के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार से देवी-देवताओं का आवाह्न कर कलश पूजन व जल भराव किया। इस शोभा यात्रा में जनपद के कोने कोने से हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया।


गायत्री शक्तिपीठ प्रमुख विजेन्द्र नाथ चौबे ने मुख्य अतिथियों को तिलक लगाकर स्वागत किया। नगर चेयरमैन अजय गुप्ता की पत्नी ने मशाल जलाकर कलश यात्रा का शुभारंभ किया।यह शोभा यात्रा महावीर घाट स्थित गायत्री शक्तिपीठ से चमन सिंह बाग रोड से लोहापट्टी रोड़,चौक से सिनेमा रोड होते हुए बालेश्वर जी मंदिर रोड से नया चौक होकर चित्रगुप्त रोड़ से भृगु मंदिर में कलशयात्रा पहुंचा जहां कलश पूजन व जल भराव किया गया। वहां से मालगोदम होकर स्टेशन चौक रोड़ होते हुए गुदरी बाजार से शक्तिपीठ पर संपन्न हुआ। इस दौरान जगह- जगह पुष्प वर्षा, स्वागत व जलपान नगर के व्यापारियों वह समाज सेवी संस्थाओं द्वारा किया गया। इस दौरान गायत्री शक्तिपीठ के सुरक्षा कर्मियों के साथ ही बीचलाघाट चौकी इंचार्ज, दुबहर व हल्दी थाना से उपनिरीक्षकों के हमराहियों ने कलशयात्रा में महत्वपूर्ण योगदान दिया।


इनसेट…
कलश उठाने के बारे में आचार्य सर्वेश कुमार शर्मा ने बताई महत्ता

बलिया। शांतिकुंज हरिद्वार से पधारे विद्वान आचार्य सर्वेश कुमार शर्मा द्वारा कलश उठाने की महत्ता को विस्तार से बताया गया।
बताया कि 33 कोटि के देवी-देवता ही विश्व का कल्याण करते हैं। प्राणी के सभी समस्याओं का नाश करते हैं। कहा कि नारी शक्ति है, जो समर्थ एंव सशक्त बने। संगीत के आचार्य रमेश पटेल, गुड़सागर जी राणा, कमल सिंह चौहान व कपिल देव यादव रहे।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!