महर्षि भृगु की धरती पर गायत्री माता के भक्तों का उमड़ा जनसैलाब


भव्य कलश यात्रा गायत्री शक्तिपीठ से निकलकर नगर में भ्रमण कर पुनः प्रांगण में पहुंची

कड़ाके की ठंड में भी हजारों की संख्या में पहुंचे गायत्री परिवार के सदस्य

बलिया। नववर्ष के प्रथम दिन रविवार को महर्षि भृगु की पावन धरती पर आस्था का ऐसा सैलाब उमड़ा जिसे देख लगा पूरा शहर भक्तिमय हो गया हो। मौका था गायत्री शक्तिपीठ से कलश यात्रा का। पूरा माहौल पीत वस्त्रधारी गायत्री माता के भक्यों की भक्ति से भरपूर हो गया। कड़ाके की ठंड भी भक्तों के आगे नतमस्तक हो गई। गायत्री परिवार द्वारा गायत्री माता प्राण प्रतिष्ठा का वार्षिकोत्सव और 108 कुंडीय महायज्ञ का आयोजन एक जनवरी से चार जनवरी तक आयोजित है। एक जनवरी को निमित्त भव्य कलश यात्रा निकली। निर्धारित समय से दो घंटा विलंब से कलश यात्रा शुरू हुई।


शक्तिपीठ के मंच से शांति कुंज हरिद्वार से आयी भजन मंडली ने गायत्री मंत्र व भजन सुनाए। शक्तिपीठ प्रभारी विजेंद्र नाथ चौबे ने सभी को मंच से यात्रा के दौरान कैसे चलें, क्या करें विस्तार से बताया ? कलश यात्रा की शुरुआत के समय नगर पालिका के अध्यक्ष समाजसेवी अजय कुमार सपत्नी मौजूद रहे। इनरव्हील क्लब की चेयरमैन सरिता देवी ने कलश यात्रियों का अभिनंदन किया और मशाल प्रज्जवलित किया। भव्य कलश यात्रा शक्तिपीठ से निकल चमनसिंह बाग रोड पहुंची।

वहां से चौक, फिर सिनेमा रोड होकर हनुमानगढ़ी फिर बालेश्वर मंदिर पहुंची। वहां से नया चौक होकर चित्रगुप्त मंदिर होते हुए भृगु ऋषि के मंदिर पहुंचकर वहां से रेलवे स्टेशन होते हुए चौक आई, फिर महाबीरघाट रोड स्थित शक्तिपीठ आकर संपन्न हुई। कलश यात्रा के दौरान पूरे शहर का माहौल भक्तिमय रहा। जगह -जगह यात्रा का अभिनंदन हुआ। यात्रा की झांकियों ने सभी का मन मोहा।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!