जिला जज, डीएम व एसपी ने जिला कारागार का किया औचक निरीक्षण





बलिया। जिला जज अशोक कुमार सप्तम, जिलाधिकारी रवींद्र कुमार और एसपी देवरंजन वर्मा ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को जिला कारागार का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने प्रभारी कारागार अधीक्षक (जेलर) से जेल की व्यवस्था के बाबत पूछताछ की और आवश्यक दिशा निर्देश दिया। कहा कि जेल मैनुअल के हिसाब से ही यहां की पूरी व्यवस्था संचालित होनी चाहिए।

डीएम ने बैरक में कैदियों से समस्याओं के बारे में की पूछताछ

निरीक्षण के दौरान जिला जज और जिलाधिकारी ने कारागार के बैरक में रहने वाले कैदियों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछताछ की। कुछ कैदियों ने अपनी समस्या भी सुनाई, इसका तत्काल समाधान करने के निर्देश कारागार अधीक्षक को दिए गए। इसके बाद जेल अस्पताल में गए और वहां उपलब्ध दवा आदि के बारे में विस्तृत जानकारी ली। किचन में जाकर कैदियों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता को परखा कि जेल में कैदियों को सही भोजन व नाश्ता मिल रहा है कि नहीं। हवालात कार्यालय में जाकर अभिलेखों की जांच की। महिला और अल्पवयस्क बैरक में जाकर उनसे बातचीत कर आश्वस्त हुए कि उनकी कोई समस्या तो नहीं है।

डीएम व एसपी ने कारागार अधीक्षक को दिए निर्देश

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने कारागार अधीक्षक को निर्देश दिया कि यहां की व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराएं। किसी भी स्तर पर लापरवाही संज्ञान में आने पर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी पर ठोस कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। जिला जज ने कारागार अधीक्षक को निर्देशित किया कि बंदियों से संपर्क स्थापित करते हुए उनकी समस्याओं को सुने और विधिक सहायता द्वारा उनका निराकरण सुनिश्चित करवाएं। निरीक्षण के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, दीवानी न्यायालय के अपर जिला न्यायाधीश सुरेंद्र प्रसाद, सीजेएम शांभवी यादव,जेलर राजेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!