हीट वेव व लू से बचने के लिए प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी





डीएम ने जनपदवासियों से हीटवेव से बचने की अपील की

लू के प्रकोप व गर्म हवा से बचें लोग, बचाव का उपाय करना जरूरी-जिलाधिकारी

बलिया। जिलाधिकारी तथा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष रवींद्र कुमार ने जनमानस को सूचित किया है कि ग्रीष्म कालीन ऋतु प्रारंभ हो चुकी है। उक्त ग्रीष्म कालीन ऋतु, हीट वेव व लू के प्रभाव को दूर करने के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। इससे लू के प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसके लिए निम्न दिशा-निर्देश निर्गत किए जाते हैं..।

**पर्याप्त मात्रा में पानी / तरल पदार्थ जैसे छाछ, नीबू का पानी, आम का पना का उपयोग करें। हल्के रंग के सूती एवं ढीले कपड़े पहने एवं सर को ढकें एवं कड़ी धूप से बचें। लू से प्रभावित व्यक्तियों को छाया में लिटाकर सूती गीले कपड़े से पोंछे अथवा नहलाएं तथा चिकित्सक से सम्पर्क करें।

लू लगने के लक्षणों को पहचाने, यदि कमजोरी लगे, सिर दर्द हो, उल्टी महसूस हो, तेज पसीना और झटका जैसा महसूस हो, चक्कर आए तो तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें। बीमार और गर्भवती महिला कामगारों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। विशेष तौर पर दोपहर 12 से तीन बजे के बीच सूर्य के ताप से बचने हेतु बाहर जाने से बचे एवं कड़ी मेहनत से बचे। यात्रा करते समय पानी हमेशा अपने साथ रखें। निर्जलीकरण से बचने के लिए ओआरएस का प्रयोग करें। मौसम के पूर्वानुमान को सुने और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें।

बच्चों व पालतू जानवरों को कभी भी बंद वाहन में अकेला न छोड़ें। जहाँ तक सम्भव हो घर में ही रहे और सूर्य के सम्पर्क से बचे। सूर्य के ताप से बचने के लिए जहाँ तक संभव हो घर की निचली मंजिल पर ही रहे। संतुलित, हल्का व नियमित भोजन करें। अधिक प्रोटीन वाले तथा बासी खाद्य पदार्थ खाने से बचे। आपात स्थिति से निपटने के लिए प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण ले। जानवरों को छाया में बांधे और उन्हें पर्याप्त पानी पिलाएं। पानी को अनावश्यक बर्बाद न होने दें। अपने घरों की छतों पर पक्षियों के लिये पानी की व्यवस्था करें।

सहायता के लिए जनपद स्तर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नंबर 9170000085, 8865911854, 8005192638
अग्निकांड या अन्य आपदा से संबंधित शिकायतों को दर्ज कराने हेतु जिला आपदा प्रबंधन बलिया द्वारा जारी नंबर-05498 220832 तथा 1077 पर संपर्क करें।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!