जागरूकता : 1090 व 112 नंबर लगाएं, मनचलों से खुद को बचाएं

कामेश्वर चैरिटेबल ट्रस्ट ने चलाया अभियान, स्कूल – कालेजों में छात्राओं को दी जा रही जानकारी

बलिया। शनिवार को कामेश्वर चैरिटेबल ट्रस्ट के बैनर तले रामरती बालिका इंटर कॉलेज बलिया में आयोजित महिला जागरुकता अभियान के तहत एक गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें सरकार द्वारा वूमेन पाॅवर लाइन 1090 की स्थापना के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही पुलिस की आपात सेवा 112 को वीमेन पॉवर लाइन (1090) के साथ जोड़ने की बात कही गई। यह भी बताया गया कि दोनों में से किसी भी नंबर पर कॉल कर तत्काल पुलिस की मदद ली जा सकती है। वीमेन पॉवर लाइन में ‘डाटा एनालिटिक्स सेंटर’ की स्थापना भी की गई है।जिससे प्रदेश में छेड़छाड़ वाले हॉटस्पॉट चिह्नित किए जा सकेंगे।
यह बातें महिला थाने में तैनात आरक्षी करुणा मौर्या व अंजूवाना ने कहीं। शनिवार को कामेश्वर चैरिटेबल ट्रस्ट के बैनर तले रामरती बालिका इंटर कॉलेज में आयोजित जागरुकता अभियान के तहत गोष्ठी को संबोधित कर रही थीं।

इसी क्रम में विद्यालय की प्रबंधन आशा तिवारी व प्रधानाचार्या निधि तिवारी ने कहा कि शहर हो या गांव अक्सर कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जो हिंसा और उत्पीड़न का शिकार होती हैं लेकिन लोक लाज के चक्कर में शिकायत नहीं करती हैं। ऐसे ही कुछ महिलाएं बाहर ही नहीं बल्कि घरों में भी यौन शोषण और हिंसा का शिकार बनती हैं, मगर खामोश रहती हैं। इसी परेशानी के मद्देनजर यूपी में वूमेन पॉवर हेल्पलाइन की शुरुआत हुई। ट्रस्ट के सचिव संतोष तिवारी ने कहा कि जब भी आपको मदद की जरूरत हो, आप खतरे में हों या कोई गंभीर रूप से घायल हो गया हो, तो तुरंत 112 नंबर डायल कीजिए। अगर आपके सामने मारपीट, हत्या, डकैती या हंगामे जैसे गंभीर क्राइम हो रहे हों, तो भी आप 112 पर डायल कर सकते हैं।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!