BALLIA : जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय में हुआ डीएम-छात्र संवाद

संवाद का विषय -अपना लक्ष्य कैसे निर्धारित करें और उसे कैसे प्राप्त करें ?’
बलिया। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में विद्यार्थियों के साथ संवाद स्थापित किया। संवाद का विषय ‘अपना लक्ष्य कैसे निर्धारित करें और उसे कैसे प्राप्त करें?’ था। संवाद का उद्देश्य विद्यार्थियों के बीच इस भावना को जगाना था कि वर्तमान पीढ़ी बहुत ही ऊर्जावान है और वह कुछ भी करने में सक्षम है।
विद्यार्थियों ने जिलाधिकारी से उनके छात्र जीवन और प्रशासनिक जीवन के अनुभव को जाना और उनसे प्रेरणा प्राप्त की।

जिलाधिकारी ने विद्यार्थियों से कहा कि जीवन में सफल तभी बना जा सकता है, जब हम अपने लक्ष्य के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हैं। डीएम ने विद्यार्थियों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि यदि आप सभी अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो उसके लिए अपने लक्ष्य के प्रति हमेशा सकारात्मक सोच रखें। कहा कि अपने विद्यार्थी जीवन के दौरान इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर सिविल सर्विसेज की तैयारी की और प्रथम प्रयास में ही आईएएस ऑफिसर बनीं। आईएएस बनने में उनके माता-पिता का बहुत बड़ा योगदान है।

क्योंकि परिवार का आपके प्रति विश्वास और भरोसा आपको ऊर्जावान बनाता है।जिलाधिकारी ने कहा कि हमें अपनी कमजोरियों को भी जानना चाहिए, क्योंकि कमजोरियों से ही हम सीखते हैं और अपने जीवन को और बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं। विद्यार्थियों ने कहा कि बचपन में हमें यह पता नहीं होता है कि हमारा लक्ष्य क्या है ? लेकिन जैसे -जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हमें अपनी योग्यता और लक्ष्य के प्रति गंभीर होने लगते हैं। उन्होंने कहा कि अपने सपने को कभी भी मरने न दें। उसे हमेशा जीवित बनाए रखें और उसके लिए सतत प्रयास करते रहें और सकारात्मक होकर आगे बढ़ते रहें। आपको अपना लक्ष्य अवश्य मिलेगा।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!