पूर्व विधायक बोले… दस्तूरी के लिए बंद की जाती है जिला अस्पताल की एक्स-रे मशीन

बलिया। भाजपा के पूर्व विधायक राम इकबाल सिंह का कहना है कि घर गिराने से अच्छा है कि सरकार दवा इलाज पर ध्यान दे, ताकि दवा के अभाव में किसी की मौत न हो। सदर अस्पताल बलिया में दस्तूरी (कमीशन) के लिए एक्स-रे और कई महत्वपूर्ण जांच बाहर कराए जाते है। अस्पताल में केवल कुछ घंटे ही एक्स-रे मशीन चलती है। देखा जाए तो एक्स-रे मशीन आठ बजे से 1.30 बजे तक ही चलाया जाता है। उसके बाद मशीन बंद कर दी जाती है। डेढ़ बजे के बाद सुबह आठ बजे तक मशीन क्यों नहीं चलाई जाती ? यह बताने वाला कोई नहीं है।

उन्होंने सवाल किया कि मशीन मरीजों के मदद के लिए बंद की जाती है या दस्तूरी के लिए..। कहा कि क्या सरकार में बैठे जिले के मंत्रियों को नहीं पता कि जिला अस्पताल में एक्स-रे मशीन डेढ़ बजे के बाद नहीं चलती। जिससे मरीजों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। सरकार का मतलब यह नहीं कि बुल्डोजर से किसी के घर गिरा दिया जाए, बल्कि ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि किसी का बच्चा जांच व दवा के अभाव मे दम न तोड़े।
पूर्व विधायक मंडल अध्यक्ष अरविंद नारायण सिंह के आवास पर पत्रकारवार्ता कर रहे थे। उन्होंने यह भी बताया कि कोविड की तीसरी लहर धीरे- धीरे दस्तक दे रही है। लेकिन जितनी अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए, नहीं हो पा रही है। कहा कि नगरा, रसड़ा और खेजुरी में 30 – 30 बेड कोविड बेड के रूप में लगाए जाए। साथ में पांच- पांच वेंटिलेटर लगाए जाए। कहे कि पिछली बार बहुत दुर्व्यवस्था थी। कहीं भी वेंटिलेटर नहीं था, आक्सीजन भी अंत में आया। तबतक सैकड़ों लोग अपनी जान गवां चुक थे। महामारी में इतनी बड़ी घटना के बाद भी प्रशासन सतर्क नहीं हैं। कहा कि हम चाहते है कि प्रशासन सतर्क हो जाएं और जनता के जान माल की सुरक्षा करे। कहा कि जिला मुख्यालय पर न तो सर्जन है, न मेडिसिन का पोस्ट ग्रेजुएट डाक्टर है, नाक, कान, गला, हड्डी, लीवर, किडनी, कार्डियो और गायनोलॉजी का कोई चिकित्सक तक नहीं है। जिले के सभी सीएचसी- पीएचसी की व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है। इस समय हर जगह वैक्सीन का टोटा हो गया है।
उन्होंने जिला अस्पताल में 24 घंटे एक्स-रे मशीन चलाने, सीएचसी पर चिकित्सकों की व्यवस्था करने व न्यूरो सर्जन कार्डियो के डाक्टर नियुक्त करने की मांग की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की व्यवस्था अत्यंत जर्जर हो चुकी है। ग्रामीण क्षेत्र में भी 24 घंटा बिजली मिलना चाहिए। सरकार 18 घंटा बिजली दे रही है, लेकिन गावों में 12 घंटा ही बिजली मिल रही है। उन्होंने सरकार से बिजली के मूल्यों को सस्ता करने की मांग की।
0000
पेगासस जासूसी कांड की जांच को मान ले सरकार: रामइकबाल
नगरा। पूर्व विधायक ने कहा कि विपक्ष के पेगासस जासूसी कांड की जांच सरकार को मान लेनी चाहिए। जासूसी कांड में जनता का करोड़ों रुपये पार्ल्यामेंट में नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि यदि विपक्ष चाहता है कि जासूसी कांड की जांच हो तो सरकार को इसकी जांच करा देनी चाहिए। इससे भागने की कोई गुंजाइश नहीं होना चाहिए। कहे कि लोकतांत्रिक देश में विपक्ष की मांग पर विचार होना चाहिए। मेरा मानना है कि बड़े नेताओं, जज एवं पत्रकारों की कोई एजेंसी गोपनीय जासूसी की है, तो जांच होना चाहिए।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!