सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन अभियान के अंतर्गत सभी ब्लॉक स्तर पर लगी प्रदर्शनी

डीएम सौम्या अग्रवाल के निर्देश पर बीएसए के नेतृत्व में लगी प्रदर्शनी

प्लास्टिक के प्रयोग न करने के लिए लोगों को किया गया जागरूक
बलिया। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल के निर्देश पर समस्त विकास खंड पर सिंगल यूज प्लास्टिक उन्मूलन अभियान के अन्तर्गत सभी ब्लॉक स्तर व जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) पकवाइनार पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए जगह-जगह रैली भी निकाली गई। अपशिष्ट प्लास्टिक से बने कलाकृतियों, टीएलएम, सजावट के सामान, गुलदस्ते, विभिन्न प्रकार के फूल एवं खिलौनों का उपयोग करते हुए लोगों को प्लास्टिक के प्रयोग से बचने के लिए जागरूक करने का प्रयास किया गया।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह ने डायट के अलावा ब्लॉक संसाधन केंद्र रसड़ा व नगरा पर जाकर प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने सभी शिक्षकों से कहा कि अपने स्कूल के बच्चों और उनके माध्यम से उनके घर व पास-पड़ोस में लोगों को प्लास्टिक का प्रयोग न करने के प्रति जागरूक करने की पहल करें। इससे अभियान को और तेजी मिलेगी।
समस्त विकासखंड के खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्रदर्शनी का भव्य रुप से आयोजन किया गया, जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक के संदर्भ में जनसमूह से अपील की गई। मुरली छपरा व बैरिया के खंड शिक्षाधिकारी दुर्गा प्रसाद सिंह, बाँसडीह व मनियर के सुनील कुमार चौबे, हनुमानगंज व दुबहड़ के अखिलेश कुमार झां, सीयर के खंड शिक्षाधिकारी राकेश सिंह, नवानगर व पंदह के बीईओ अनूप कुमार, रेवती व बेलहरी के बीईओ रत्न शंकर पांडेय, बेरुआरबारी व गड़वार के बीईओ हिमांशु कुमार मिश्रा, चिलकहर के बीईओ लोकेश कुमार मिश्रा, रसड़ा के बीईओ मनोज कुमार सिंह ने अपने-अपने विकासखंड के समस्त परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के माध्यम से भव्य प्रदर्शनी आयोजित कराई। उधर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पकवाइनार पर शैलेन्द्र यादव (पर्यावरणविद), दीवाकर सिंह, अविनाश कुमार, अभिषेक सिंह एवं सिद्धेश मिश्रा उपस्थित थे।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!