शिक्षा को मजबूत व छात्रों का भविष्य संवारने वाले पूर्व सीएम कल्याण सिंह नहीं रहे..

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में शिक्षा को मजबूत करने के साथ छात्रों का भविष्य संवारने वाले पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का शनिवार की देर शाम निधन हो गया। वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। कल्याण सिंह की सेहत को देखते हुए सबसे पहले उन्हें लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था। चार जुलाई को उनकी हालत फिर से बिगड़ी तो यहां से उन्हें पीजीआई में शिफ्ट किया गया। दो दिन पहले सीएम योगी आदित्यनाथ उनका हाल जानने पहुंचे थे। शनिवार की शाम उन्होंने अंतिम सांस ली।
लंबी बीमारी की वजह से उनकी हालत में सुधार नहीं हो पा रहा था। पीजीआई में शिफ्ट होने के बाद दिन पर दिन उनका स्वास्थ्य बिगड़ता जा रहा था। डॉ. लगातार उनकी देखभाल में लगे हुए थे। इस बीच गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई नेताओं ने समय-समय पर पीजीआई जाकर उनका हालचाल लिया। कल्याण सिंह के निधन की खबर मिलते ही भाजपा समेत तमात राजनीतिक दलों में शोक की लहर दौड़ गई है। वह 89 साल के थे।

कल्याण सिंह ने राममंदिर आंदोलन को दी थी पहचान..
लखनऊ। नब्बे के दशक में भाजपा के राममंदिर आंदोलन को कल्याण सिंह ने ही अलग पहचान दी थी। अयोध्या में विवादित ढांचा गिरने की जिम्मेदारी ली और मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। कल्याण सिंह का जन्म पांच जनवरी 1932 को अलीगढ़ में अतरौली तहसील के मढ़ौली ग्राम के एक सामान्य किसान परिवार में हुआ। बचपन में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए। कल्याण सिंह ने विपरीत परिस्थितियों में कड़ी मेहनत कर अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद अध्यापक की नौकरी की। साथ-साथ वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ कर राजनीति के गुण भी सीखते रहे। कल्याण सिंह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में रहकर गांव-गांव जाकर लोगों में जागरूकता पैदा करते रहे।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!