तीन दिवसीय बलिया महोत्सव का हुआ शानदार आगाज





मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया उद्घाटन

परिवहन मंत्री व जिला प्रशासन की इस शानदार पहल की सराहना की

बलिया। “बलिया स्थापना दिवस” के अवसर पर तीन दिवसीय बलिया महोत्सव का शानदार आगाज गुरुवार को पुलिस लाइन परेड ग्राउण्ड में हुआ। महोत्सव का उद्घाटन मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह व विशिष्ट अतिथि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने अन्य अतिथियों के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर किया। पहले दिन जिले में विकास के क्षेत्र में अलग उत्कृष्ट कार्य करने वाले 51 ग्राम प्रधान को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसके अलावा महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत भारतीय शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति से की गई।
मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अपने संबोधन की शुरूआत बलिया के क्रान्तिकारी वीरों को नमन करते हुए किया। कहा कि हमारे भारत की मूल परम्परा और सनातन संस्कृति को बचाए रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। इसके लिए पर्यटन विभाग व संस्कृति विभाग लगातार प्रयासरत है। वाराणसी, मथुरा, अयोध्या के अलौकिक स्वरूप प्रदान करने की दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि बलिया जनपद स्थापना दिवस पर बलिया महोत्सव का आयोजन अत्यंत सराहनीय पहल है। इसके जरिए बलिया की सनातनी संस्कृति व इतिहास को जन-जन तक पहुंचाया जा सकेगा। इसके लिए परिवहन मंत्री व जिला प्रशासन सराहना के पात्र हैं। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों कोे भी साझा किया।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा ‘बलिया जनपद स्थापना दिवस के अवसर पर बलिया महोत्सव कराने की सोच पहले से ही थी, ताकि यहां की विरासत, सांस्कृतिक व क्रान्तिकारी इतिहास के बारे में लोग जान सकें। उन्होंने तमाम सांस्कृतिक, राजनीतिक व पौराणिक उदाहरण के साथ यहां के बारे में लोगों को बताया। कहा कि यह दिन बलिया के गौरवशाली इतिहास को याद करने का भी दिन है। इसलिए इसको भव्यता के साथ मनाया जाना चाहिए। जिल में हो रहे तमाम विकास कार्यों को सबसे साझा किया। कहा कि गंगा नदी पर तीन घाट बनेगा, जिसमें एक घाट स्वीकृत भी हो गया है। सुरहाताल को ईको-टूरिज्म के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके लिए 15 करोड़ की पहली किस्त भी मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही बलिया भी विकास की दौड़ में अगली कतार में दिखेगा।

…………

अगले वर्ष से एक हफ्ते का होगा महोत्सव

परिवहन मंत्री ने कहा कि तीन दिन के महोत्सव में सम्भवतः इस वर्ष कुछ कमियां रह गई होंगी। लेकिन अगले वर्ष से यह महोत्सव एक हफ्ते का और भव्य होगा। यहां के लोग विभिन्न क्षेत्रों में आगे और उच्च पदों पर आसीन हैं। उन ‘लिविंग लिजेन्ड्स ऑफ बलिया‘ को महोत्सव में आमंत्रित कर ‘बलिया रत्न‘ से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही बलिया के विकास में उनकी भी भागीदारी सुनिश्चित कराई जाएगी। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद नीरज शेखर व भाजपा जिलाध्यक्ष संजय यादव ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री राजधारी सिंह, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, नगरपालिका परिषद के चेयरमैन संत कुमार उर्फ मिठाईलाल, जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार, एसपी एस.आनन्द सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

जिलाधिकारी ने की अपील, महोत्सव में शामिल होकर बढ़ाएं भव्यता

जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कहा कि बलिया का अपना बलिदानी इतिहास रहा है। जनपद के स्थापना दिवस पर बलिया की मिट्टी और यहां की संस्कृति को नजदीक से समझने का मौका बलिया महोत्सव के रूप में देखने को मिलेगा। उन्होंने जनपदवासियों से इसमें शामिल होकर बलिया जनपद स्थापना दिवस की भव्यता को बढ़ाने की अपील की है। इस भव्य आयोजन के लिए उन्होंने परिवहन मंत्री के प्रति भी आभार जताया। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में बलिया के लोगों ने सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करायी है।


कत्थक नृत्य के जरिए दिखाया भगवान शिव का रूप

महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरूआत भारतीय शास्त्रीय संगीत से हुई। इसमें कलाकार रूद्र शंकर मिश्र ने कत्थक नृत्य के जरिए भगवान शिव के कई रूप दिखाए। उन्होंने शिव स्तुति से लेकर शिव तांडव तक के शिव के रूप को अपने नृत्य के माध्यम से प्रदर्शित किया। इसके अलावा घुंघरू की आवाज से चलती ट्रेन की आवाज सुनाकर सबको आश्चर्यचकित कर किया। रूद्र शंकर की अद्भुत प्रस्तुति पर खासकर मौजूद स्कूली बच्चे काफी उत्साहित दिखे। छात्र-छात्राओं ने तालियों की गूंज से रूद्रशंकर का उत्साह बढ़ाते रहे।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!