अरे ! सीएचसी पर अचानक पहुंचे कमिश्नर, कई साल से जमे चिकित्सा अधीक्षक को..

बांसडीह/बलिया। केंद्र सरकार से लगायत प्रदेश सरकार द्वारा लगातार स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिले में शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी व आजमगढ़ मंडल के कमिश्नर विजय विश्वास पंत शनिवार को बांसडीह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ( CHC ) पर अचानक पहुंचे। कमिश्नर गंदगी व फाइलों के रख- रखाव को देख आपे से बाहर हो गए। जिससे वहां हडकंप मच गया। उक्त अस्पताल में कई साल से जमे चिकित्सा अधीक्षक डा. सुधार कुमार तिवारी को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिए।
जिले में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही हमेशा से सामने आती रही है। जबकि माननीयों का अस्पतालों में दौरा होता रहा है। इतने के बाद भी सुधार नहीं दिखता। CHC पर निरीक्षण के दौरान कमिश्नर ने जननी सुरक्षा योजना की जानकारी मांगी जहां कोई भी रिकार्ड स्वास्थ्य अधीक्षक नहीं दिखा सके। फाइलें चादर से ढक कर रखी गई थी।एक ही कमरे में तीन डॉक्टरों की कुर्सी देख कर भी चिकित्सा अधीक्षक को डांट पिलाई। अस्पताल की दुव्यवस्था पर चिकित्सा अधीक्षक सहित अन्य कर्मचारियों को भी डांट पिलाई।एक-एक चीज कमिश्नर ने पूछा जिसका कोई भी जबाब अस्पताल के कर्मचारी नहीं दे पाए।

पत्रकारों ने कमिश्नर से कहा कि यहां पर 10 वर्षो से कर्मचारी पड़े हैं और यहां दुर्व्यवस्था फैलाए हुए हैं। कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने वहां पर मौजूद जिलाधिकारी अदिति सिंह व सीएमओ को अस्पताल पर तैनात अन्य कर्मचारी जो वर्षों से हैं। अगले ट्रांसफर लिस्ट में सभी को हटाने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्पताल के बाद ब्लॉक का भी गहनता के साथ निरीक्षण किया। वहां मिली अनियमितता पर भी काफी नाराजगी व्यक्त की। एक महिला ने कमिश्नर व जिलाधिकारी को ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा आवास की सूची में नाम आने एवं उसे काटने की शिकायत की। इस पर मंडलायुक्त ने खंड विकास अधिकारी को तत्काल मौके पर जाने का निर्देश दिया और उक्त ग्राम पंचायत के सचिव से लिखित में स्पस्टीकरण लेने का निर्देश दिया है। खंड विकास अधिकारी को सभी कार्य दुरुस्त करने की हिदायत दी। साथ ही कमियों को सुधारने की चेतावनी दी।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!