अरे ! युवा व्यवसाई ने जिंदगी की जगह मौत चुन ली..

बलिया। एक कारोबारी अपने व्यापार के लिए रोज युद्ध लड़ता है। विपरीत परिस्थितियों में भी व्यापार को नहीं छोड़ता। वह थक जाता है और आर्थिक तंगी से परेशान हो सूदखोरों की जाल में फंस जाता है। फिर एक दिन गैर- जिम्मेदाराना काम कर खुद को मौत को गले लेता है। ऐसा ही एक मामला बलिया के एक युवा व्यवसायी का सामने आया है, जिसने जिंदगी की जगह मौत चुन ली।
सुखपुरा थाना क्षेत्र में युवा व्यापारी रवि कुमार गुप्ता (25) पुत्र शिवजी गुप्ता ने फांसी का फंदा बनाकर मौत को गले लगा लिया। चर्चा है कि रवि ने यह कदम सूदखोरों के दबाव में आकर उठाया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

घर वालों के मुताबिक सुखपुरा चट्टी पर रवि की बिस्कुट, टॉफी की होलसेल की दुकान है, जिसे वह अपने बड़े भाई राजेश के साथ मिलकर चलाता था। बिस्कुट और टॉफी की सप्लाई ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न बाजारों में दुकानदारों को करता था। दुकान की पूंजी बढ़ाने और उसे व्यवस्थित करने के लिए रवि ने कस्बे के कुछ सूदखोरों से रुपया लिया था। पिछले डेढ़ साल से कोरोना संक्रमण के चलते इनका व्यापार कमजोर पड़ गया। लॉकडाउन में इनकी पूंजी काफी टूट गई थी। लॉकडाउन खत्म होने के बाद वह अपने आपको संभाल पाता, तब तक कोरोना का दूसरी लहर आ गयी और पुन: उनका व्यवसाय लड़खड़ा गया। उधर सूदखोर इन पर दबाव बनाने लगे और गाली गलौज पर भी उतर गए। इससे रवि कुछ दिनों से काफी दबाव में था। सोमवार की सुबह घर के सभी सदस्य बाहर चले गए। बच्चे स्कूल चले गए और केवल उसकी मां रह गई, तो वह छत पर बने एक कमरे में दुपट्टे का फंदा लगाकर पंखे से झूल गया। उसकी मां ने उसके भांजे को नाश्ता के लिए उसे बुलाने के लिए भेजा तो उसका भांजा पंखे में झूल रहे अपने मामा को लटका देखा। काफी भयभीत हुआ और चिल्लाने लगा। तब तक पड़ोस के लोग भी पहुंच गए। दुपट्टा काटकर उसे नीचे उतारकर निजी चिकित्सक के यहां ले जाया गया, जहां चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना तत्काल कस्बे में फैल गई और उसके आवास पर काफी भीड़ लग गई। परिवार के सदस्यों का रो-रो कर बुरा हाल था। उसके घर के बच्चों को जब विद्यालय में खबर मिली तो वह भी दौड़े हुए आए और जोर-जोर से रोने लगे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर अंत्य परीक्षण के लिए भेज दिया।

थानाध्यक्ष सुखपुरा विवेक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि व्यवसायी ने किन परिस्थितियों में फांसी लगाया यह ज्ञात नहीं हुआ है। इसकी जांच की जा रही है। इसमें जो भी दोषी होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!