आईजी ने गाजीपुर में किया दुर्गापूजा पंडालों का निरीक्षण


.

.

.

.
.
.
.
रनथुआं में दुर्गा पूजा पंडाल में हुई अग्निकांड की घटना के बाद प्रशासन चौकन्ना

गाजीपुर। भदोही के रनथुआं में दुर्गा पूजा पंडाल में लगी भीषण आग की घटना को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन चौकन्ना है। सोमवार को वाराणसी परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक के सत्यनारायण ने एसपी सहित अन्य अधिकारियों के साथ नगर के कई दुर्गा पूजा पंडालों का निरीक्षण किया।
इस दौरान वहां की व्यवस्थाओं को देखते हुए कमेटी के लोगों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आईजी के सत्यनारायण ने पुलिस अधीक्षक रोहन पी बोत्रे सहित अन्य अधिकारियों के साथ नगर के मिश्रबाजार, महुआबाग, विकास भवन, पीरनगर सहित अन्य कई दुर्गा पूजा पंडालों का निरीक्षण किया।

इस दौरान पंडालों पर सुरक्षा व्यवस्था को परखा। पूजा समितियों के लोगों से इस बात की जानकारी लिया कि अचानक किसी प्रकार की होने वाली दुर्घटनाओं से निपटने के लिए उनकी तरफ से क्या इंतजाम किया गया है। उन्होंने पंडालों में इस बात की जांच पड़ताल की। आग की घटना से निपटने के लिए अग्निशमन यंत्र, पर्याप्त पानी, बालू आदि की व्यवस्था है या नहीं है। उपकरणों को देखते हुए कमेटी के लोगों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
कहा कि पंडाल में हर हाल में अग्निशमन यंत्र, पर्याप्त पानी और बालू की व्यवस्था होनी चाहिए। कहा कि आरती के समय विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखें कि चिंगारी छिंटकर पंडाल में लगे कपड़ों पर न जाए। शार्ट -सर्किट की आशंका के मद्देनजर बिजली के उपकरणों पर विशेष ध्यान रखें।

किसी प्रकार की घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचना दें। पंडालों के निरीक्षण के बाद महानिरीक्षक ने पुलिस अधिकारियों संग बैठक की। जिसमें उन्होंने कहा कि दुर्गापूजा, दशहरा पर्व के मद्देनजर पुलिस अधिकारी लगातार चक्रमण करते रहे। सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें। जिन पंडालों पर अधिक भीड़ होती है, वहां पर्याप्त संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई। शांति व्यवस्था में जो भी खलल डालने की कोशिश करें, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।
.
.
.
.

.

.

.

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!