बिगहीं गांव में सयुक्त विकास उपायुक्त गोरखपुर ने पांच में से तीन कार्यो की जांच की..

बलिया। विकास खंड बेलहरी के ग्राम पंचायत बिगहीं में गुरुवार को सयुक्त विकास उपायुक्त गोरखपुर की टीम द्वारा पांच में से तीन कार्यो की जांच की गई।जिसमें बड़े पैमाने पर अनिमियतता पाई गई। इस दौरान मजदूरों से भी पूछताछ किया गया। जिसमें कुछ ने बताने में असमर्थता जाहिर की, तो कुछ ने गलत जबाब दिया।
बिगहीं ग्रामसभा निवासी अंकित कुमार तिवारी ने अपने ग्रामसभा में हुए पांच कार्यो क्रमशः बिगहीं में सोनवानी जसाँव मार्ग के दक्षिण पोखरे का निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत बिगही में पांच लाभार्थियों के यहां गाय पालन हेतु पशुबाड़े का निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत बिगहीं में औलिया बाबा के गड्ढे से गाद निकासी कार्य, ग्राम पंचायत बिगहीं में हृदयानंद उपाध्याय के घर से बिगहीं काली मां तक वृक्षारोपण कार्य,ग्राम पंचायत बिगही के पोखरे के चारो तरफ वृक्षारोपण कार्य की जांच की मांग की थी।जिसको संज्ञान में लेते हुए सयुक्त विकास आयुक्त गोरखपुर महेश नारायण पाण्डेय अपनी टीम के साथ जांच के लिए वृहस्पतिवार को पहुचे।जांच के दौरान पाया कि बने पशुबाड़े में नाद-चरन का कही पता नही था।तो वही बीम के स्थान पर सरकारी विद्युत पोल लगाया गया था। दीवाल चार की जगह दो ही बनाई गयी थी।दिवालो पर प्लास्टर भी नही था।

सयुक्त विकास आयुक्त गोरखपुर महेश नारायण पाण्डेय ने संबंधित जेई से मौके पर प्लास्टर के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि प्लास्टर लोग उखाड़ ले गए है।जिस पर आयुक्त ने जम कर उनको फटकार लगायी।वही विभागीय प्रपत्र में 2000 वृक्ष लगाने का उल्लेख है जब कि वृक्षारोपण वाले स्थान पर एक भी वृक्ष नही पाया गया।ग्रामीणों ने बताया कि पहले से पोखरा था।लेकिन इस पर कोई कार्य नही हुआ है। तीन-चार जॉबकार्ड धारकों से पूछा गया तो कुछ ने कुछ भी बताने से असमर्थता जाहिर किया तो कुछ ने आम,सफेदा,सागौन सहित लगाने की बात कही।जब कि विभागीय जानकारों ने बताया कि उस समय जंगली पेड़ लगाने के लिए आये थे। लेकिन मौके पर कोई पेड़ उपलब्ध नहीं था। इस मौके पर खण्ड विकास अधिकारी बेलहरी दिनेश राम,जेई मनरेगा वृजकिशोर सिंह,एमआई उदयभान मल,एपीओ राजेश यादव सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे।इस सन्दर्भ में पूछने पर श्री पाण्डेय ने बताया कि जांच में कई खामियां पाई गयी है।रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजा गायेगा।और कार्यवाही निश्चित होगी।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!