आम छात्र से “आईएएस” बने जुनैद, देश में तीसरे रैंक पाकर किया था नाम रोशन, अब संभाल रहे “बलिया”


बलिया। मंजिलें उन्हीें को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है….। और इन्हीं हौसलों ने जुनैद अहमद को आईएएस बना दिया। आज जुनैद बतौर एसडीएम बलिया सदर में तैनात है। ये 2019 बैच के आईएएस है, 2018 की यूपीएससी परीक्षा में जुनैद को आल ओवर इंडिया में तीसरा रैंक हासिल हुआ था।
यू पीएससी परीक्षा 2018 के टॉपर आईएएस अफसर जुनैद अहमद बलिया के सदर एसडीएम के रूप में कार्यरत है। शासन ने सिविल सेवा 2019 बैच के 17 आईएएस अधिकारियों को ट्रेनिंग पूरी करने के बाद एक महीने पहले ही ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के पद पर तैनाती दी है। इन अफसरों को चार माह के लिए केंद्र में प्रथम तैनाती असिस्टेंट सेक्रेटरी के रूप में जाना था, लेकिन कोविड संक्रमण के चलते भारत सरकार ने इसमें छूट दे दी है। ऐसे में एक महीने पहले ही जुनैद अहमद को बलिया सदर एसडीएम की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कुछ यूं तय किया सफर
अक्सर लोगों के मन में यह सोच घर कर लेती है कि 60 या 65फीसदी अंक पाने वाले छात्र कभी आईएएस, आईपीएस नहीं बन सकता। लेकिन जुनैद अहमद ने इसको गलत सिद्ध करते हुए हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट में महज 60 फीसदी अंक हासिल करने के बाद भी आईएएस तक का सफर तय किया। जुनैद अहमद उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं। उनके पिता जावेद हुसैन पेशे से वकील है और मां आयश रजा एक हाउस मेकर है। जुनैद शुरू से ही पढ़ाई में औसतन छात्र थे। दसवीं व 12 वीं में 60 फीसदी ही अंक पाए। इसके बाद शारदा यूनवर्सिटी, नोएडा से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और वहां भी उनके 65 फीसदी तक ही अंक आए। कॉलेज की पढ़ाई करने के बाद जुनैद के मन में आईएएस अधिकारी का सपना जागा, इस पर उन्हीं के गांव के लोग कहते थे कि 60 प्रतिशत पाने वाला कोई छात्र आईएएस नहीं बन सकता। पर जुनैद ने हार नहीं मानी और आखिरकार पांंचवे प्रयास में न सिर्फ यूपीएससी एग्जाम पास किए बल्कि आल ओवर इंडिया तीसरे रैंक भी हासिल किए।

सिर्फ चार ही घंटे करते थे पढ़ाई
आईएएस जुनैद अहमद ने जब सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू की तो आठ से दस घंटे लगातार पढ़ाई करते थे। जब बेसिक समझ में आ गई तो पढ़ाई करने का समय घटकर चार घंटे तक सिमट गया। जुनैद का मानना है कि घंटों से पढ़ाई नहीं होती है, जितनी देर पढ़े ध्यान और एकाग्रता की जरूरत होती है।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!