सदर तहसील अंतर्गत हैबतपुर में सामूहिक विवाह..





वैदिक मंत्रोच्चार के बीच एक दूजे के हुए दो हजार जोड़

शासन-प्रशासन सुरेंद्र ने दिखाया आईना

सामूहिक विवाह में पत्नी संग यजमान बने सुरेंद्र

बलिया। सामूहिक विवाह महाकुंभ के बीच बृहस्पतिवार को करीब 2000 जोड़े एक दूजे के हो गए। विद्वत ब्राम्हणों के वैदिक मंत्रोच्चार के बीच वर-वधुओं ने अपार जन समूह तथा स्वजनों के बीच अग्नि को साक्षी मानकर एक दूजे के हो गए। इसके साथ ही एक साथ करीब 2000 जोड़े वैवाहित बन्धन में बंधकर हमेशा के लिए एक दूजे के हो गए। यह विशाल आयोजन राष्ट्र संघ विश्व शांति मिशन द्वारा किया गया। जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि सदस्य महिला आयोग उत्तर प्रदेश एवं बलिया प्रभारी निर्मला त्रिवेदी ने किया। इसके बाद सांस्कृतिक के तहत कलाकारों ने मांगलिक एवं पारंपरिक गीत के साथ ही रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर समा बांध दिया। इस शादी समारोह के यजमान राष्ट्र संघ विश्व शांति मिशन निदेशक सुरेंद्र गुप्ता पत्नी के साथ बनें। इस विशाल शादी समारोह के साक्षी वर व कन्याओं के परिजनों के साथ ही हजारों लोग बने।

बता दे कि राष्ट्र संघ विश्व शांति मिशन द्वारा नगर से सटे हैबतपुर गांव के मैदान पर विशाल सर्वधर्म सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया गया। जिसमें करीब 2000 जोड़े एक दूजे के वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हो गए। यह दृश्य अपने आप में जलवा बिखेर रहा था। इस दौरान सभी जोड़ों को पंक्तिबद्ध बैठाया गया था और विद्वान ब्राह्मणों द्वारा वैदिक मंत्रोचार का उच्चारण कर विधिवत शादी संपन्न कराई गई। इस दौरान पूरे पंडाल में वर और कन्या पक्ष की महिलाओं द्वारा पारंपरिक एवं मांगलिक गीत गाए जा रहे थे। जिससे पूरा वातावरण शादिमय हो गया। इसके अलावा सांस्कृतिक मंच पर विभिन्न कलाकारों ने भी पारंपरिक एवं मांगलिक गीत के साथ ही रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत कर समा बांध दिया। यह विशाल आयोजन शासन एवं प्रशासन को आईना दिखाने का काम किया है। इस दौरान उपहार स्वरूप सभी जोड़ों को मुक्त अतिथि सहित उपस्थित बड़े लोगों ने आशीर्वाद दिया। मंच पर मुख्य अतिथि के साथ ही पूर्व विधायक सनातन पांडेय, पूर्व विधायक शिवशंकर चौहान, समाजसेवी मुन्ना राय, उपेंद्र गुप्ता, खालिद अंसारी, सुभाष चन्द, अजीत धूसिया, अरविंद कुशवाहा, निभा पांडेय, एआईएमआईएम पार्टी के प्रदेश महासचिव मोहम्मद शमीम खान, सुहेलदेव पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भीम राजभर, पूर्व विधायक सनातन पांडेय, महासचिव महताब आलम, प्रधान इसरार अहमद,भाजनपा के प्रदेश अध्यक्ष कलिका चौधरी, शहर कोतवाल संजय सिंह, यातायात पुलिस, खुफिया विभाग समेत हजारों लोग मौजूद रहे।

सहयोग करने वालो के प्रति जताया आभार

बलिया। राष्ट्र संघ विश्व शांति मिशन के निदेशक व पत्रकार सुरेंद्र गुप्ता विशाल शादी समारोह को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में सहयोग प्रदान करने वाले मिशन के सदस्यगण, समाजसेवी पत्रकार, जनपदीय पुलिस व प्रशासन के प्रति अभार व्यक्त किया। कहा कि ऐसे ही जनता जनार्दन का आशीर्वाद मिलता रहा तो आगे भी इस प्रकार के आयोजन आयोजित किए जाएंगे।

राजकीय पॉलीटेक्निक के लिए प्रशासन ने नहीं दिया अनुमति

बलिया। राष्ट्र संघ विश्व शांति मिशन के निदेशक सुरेंद्र गुप्ता ने जिला प्रशासन से एक फरवरी को आयोजित होने वाले सामूहिक विवाह के लिए राजकीय पॉलीटेक्निक तीखमपुर के प्रांगण को अनुमति मांगी थी। लेकिन प्रशासन द्वारा शादी से दो-चार दिन पहले देने से इनकार कर दिया गया। इसके बाद सुरेंद्र के दिमाग पर चिंता की लकीरें खींच गई। लेकिन वह हारा नहीं, बल्कि संघर्ष को जारी रखा। जिसका सहयोग आप के पूर्व प्रत्याशी मुन्ना राय ने हैबतपुर में सुरेंद्र को सामूहिक विवाह के लिए जमीन उपलब्ध कराया। इसके बाद मात्र दो दिन के अंदर टेंट लगकर तैयार हो गया और बुधवार को इस पंडाल में 2000 जोड़े वैदिक मंत्रोच्चार के साथ एक दूजे के साथ जीने के लिए सात फेरे लिए।

नव दंपतियों ने सुरेंद्र की भूरि-भूरि प्रशंसा की

बलिया। शादी समारोह से विवाह कर लौट रहे नवदंपतियों ने पूछे जाने पर बताया कि हम लोग बहुत खुश हैं। इस प्रकार के आयोजन से हम गरीब लोगों का उद्धार हो रहा है। इस प्रकार के कार्यक्रम में प्रशासन को भी सहयोग प्रदान करना चाहिए। इसके लिए उन्होंने आयोजकर्ता सुरेंद्र गुप्ता को बहुत-बहुत प्रशंसा की।






Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!