पटेल का जन्मदिन राष्ट्रीय एकता दिवस के तहत एनसीसी कैडेटों ने रैली निकाली

बलिया। आजादी का अमृत महोत्सव व सरदार बल्लभ भाई पटेल के जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान 90 एवं 93 यूपी बटालियन के एनसीसी कैडेटों ने सोमवार को एनसीसी कार्यालय से रैली निकाली। जिसका शुभारम्भ एनसीसी बलिया के प्रभारी प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल अनिल चौधरी एवं एसएम देवेंद्र प्रसाद ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर किया। इसके पूर्व कैडेटों को शपथ दिलाई गई।
रैली एनसीसी कार्यालय से निकल कर कुंवर सिंह चौराहा, मार्कंडेय सिंह चौराहा, मिड्डी चौराहा, टीडी कालेज चौराहा एवं जिला मुख्यालय होते हुए पुनः कार्यालय पर पहुंचकर समाप्त हो गया। इस अवसर पर प्रभारी प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल अनिल चौधरी ने कहा कि भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की याद में प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

उन्हें भारत की सिविल सेवाओं के संरक्षक संत और भारत के लौह पुरुष के रूप में भी जाना जाता है। जब भारत को स्वतंत्रता मिली सरदार वल्लभभाई पटेल भारत के उप प्रधानमंत्री बने। इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री का कार्यभार भी उन्होंने संभाला। जब अंग्रेजों भारत छोड़ो का नारा लग रहा था, उस समय करीब 565 रियासतें थीं, जो सफलता प्राप्त कर चुकी थी। उस समय भारत में संघ में नहीं थी, लेकिन उन्होंने अपनी काबिलियत व सैन्य क्षमता का इस्तेमाल करते हुए राज्यों को एकजुट करने का एक सराहनीय कार्य किया। भारत के नक्शे को शुरू से लेकर अंत तक एकजुट करने का प्रयास किया। तब से राष्ट्रीय एकता दिवस पूरे देश में सरदार पटेल की याद में उत्साह और सम्मान के साथ मनाया जाता है।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!