ऐ मेरे वतन के लोगों, जरा आंख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी…

अमृत महोत्सव एवं चौरी-चौरा शताबदी वर्ष पर शहर में निकाली गई प्रभातफेरी…
गाजीपुर। ऐ मेरे वतन के लोगों, जरा आंख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी, जरा याद करो कुर्बानी…। शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मरने वालों का यही बाकी निशां होगा…, तथा कभी वह दिन भी आएगा जब अपना राज देखेंगे, जब अपनी ही जमीं होगी और अपना आसमां होगा…। प्रसिद्ध रचनाकारों की कालजयी कविताओं की यह लाइनें हमे उन दिनों की आजादी की महतता एवं इसके लिए चुकाई गई कीमत का एहसास कराती हैं। सोमवार को अगस्त क्रांति पर निकाले गए जुलूस में कुछ इसी तरह के गगनभेदी नारे लगाए जा रहे थे। लोग जोश से लवरेज थे। बुद्धिजीवी वर्ग देश को समृद्ध बनाने में अपना भी योगदान देने को तैयार है। वह एक कदम सरकार के साथ बढ़ाने को तैयार है। लेकिन रग-रग में रचा-बसा भ्रष्टाचार ऐसे युवा का्रंतिकारियों को सोचने पर मजबूर कर रहा है।

आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी-चौरा शताब्दी के मौके पर एक श्रृखला में वीर शहीदों को नमन किया गया। नौ अगस्त १९४२ अगस्त क्रांति पर शहर के नेहरू स्टेडियम गोरा बाजार से एक प्रभातफेरी निकाली गई। यह जिलाधिकारी एमपी सिंह के आवास से होते हुए सरयू पांडेय पार्क में जाकर समाप्त हुई। जनपद के सभी शहीद स्थलों पर अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। देश एवं प्रदेश के शहीदों को पूर्वांह्न १०.१५ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा नमन किया गया। लाइव टेलीविजन के माध्यम से कार्यक्रम संपन्न हुआ। यह कार्यक्रम बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। इसमें लोगों ने शहीदों को याद करने के साथ ही उनके परिजनों के प्रति सहानभूति जताई।


सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में जखनियां के धामूपुर परगना में परमवीर चक्र विजेता वीर अब्दुल हमीद, महावीर चक्र विजेता रामउग्रह पांडेय निवासी एमावंशी समेत सभी शहीदों को नमन किया गया। इस मौके पर सदर विधायक संगीता बलवंत, जिलाधिकारी एमपी सिंह, पुलिस कप्तान डा. ओमप्रकाश सिंह सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। सबने मुखयमंत्री का लाइव टेलीकास्ट देखा और शहीदों को नमन किया।
इनसेट…
मधुबन में कांग्रेस ने भाजपा गद्दी छोड़ो..मार्च निकाला
गाजीपुर। अगस्त क्रांति नौ अगस्त १९४२ अंग्रेजों भारत छोड़ो के तर्ज पर सोमवार को जनपद कांग्रेस कमेटी ने भाजपा गद्दी छोड़ो का नारा लगाते हुए मधुबन इलाके में मार्च निकाला। इसका नेतृत्व उत्तर प्रदेश कांगे्रस कमेटी के सचिव एवं मऊ जनपद प्रभारी डा. जनक कुशवाहा ने किया। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश में भाजपा की सरकार है। लेकिन महंगाई, दवा, इलाज एवं किसानों की समस्या जस की तस है। देश आकंठ भ्रष्टाचार में डूबा हुआ है। इसे सुधारने के लिए भाजपा को गद्दी से उतारना होगा। तभी आम जनता सुकून से जी पाएगी। पद मार्च का समर्थन सैनिक प्रकोष्ठ से जुड़े पूर्व सैनिकों ने भी किया। इसके लिए कोपागंज में रविवार को एक बैठक भी आयोजित की गई थी।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!