जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, पांच दिवसीय..


.
.
.
.
दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर निकले हैं। वह शनिवार को इटली पहुंचे। इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन में वह जी-20 के नेताओं से बातचीत करेंगे। सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य विश्व में बढ़ती महामारी, सतत विकास जलवायु परिवर्तन आदि रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोम में रहकर 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। वह 30-31 अक्तूबर को रोम में ही रहेंगे। पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर वहां पहुंचे हैं।
विदेश दौरे का एक और उद्देश्य बताया जा रहा है कि भारत और इटली के संबंधों को मजबूत करने के साथ ही दोनों नेताओं के बीच बैठक में और भी कई मुद्दों पर वार्ता होगी। दोनों देशों के बीच वार्ता में आतंकवाद को रोकने और आपसी व्यापार को बढ़ावा देने पर भी चर्चा संभव है।
यहां से रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि रोम में आयोजित 16वें जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए जा रहा हूं। जी-20 नेताओं के साथ महामारी और सतत विकास के अलावा जलवायु परिवर्तन से होने वाले नफा-नुकसान पर भी चर्चा हो सकती है। पीएम ने कहा कि दौरे के दौरान रोम और वेटिकन सिटी का भी दौरा करूंगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बुलावे पर एक से लेकर दो नवंबर तक ग्लासगो में रहूंगा।
.
.


.
.

जी-20 में इन मुद्दों पर चर्चा..
नई दिल्ली। भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन इस बार इकोनॉमिक और हेल्थ रिकवरी पर केंद्रित होगा। इसके अलावा विदेश सचिव ने यह भी बताया कि जलवायु परिवर्तन पर भी जु-20 सम्मेलन में चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि भारत ने जी-20 मंच का प्रभावी वैश्विक संवाद के लिए बेहतर उपयोग किया है।
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन की समस्या से भारत बेहतर तरीके से निपट रहा है। इस दौरन उन्होंने बताया कि कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भारत बेहतर ढंग से काम कर रहा है। वैश्विक आर्थिक सुधारों के लिए जी-20 मंच भारत के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि खाद्य सुरक्षा और पोषक तत्व पर विशेष सत्र का आयोजन होगा।
.
.


.
.
पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस से वेटिकन सिटी में की मुलाकात, भारत आने का दिया निमंत्रण..
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वीं जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली दौरे पर गए हैं। वह वहां बिना निर्धारित कार्यक्रम के वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। आनन-फानन में दोनों नेताओं के बीच बैठक महज 20 मिनट के लिए तय की गई। लेकिन यह एक घंटे तक चली। इस दौरान पीएम मोदी और पोप ने ग्रह को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की। इस बीच जलवायु परिवर्तन से लड़ना और गरीबी को दूर करने पर भी गहराई से वार्ता हुई। 
.
.
.

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!