एसटीएफः चार हजार अपराधियों के विरूद्ध कार्रवाई, 53 फर्जी शिक्षकों को किया गिरफ्तार..


.
.
.
.
प्रदेश में होने वाले 333 जघन्य अपराधों को घटित होने से पहले रोकने में सफलता पाई..
लखनऊ। यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में अपराध को कम करने में अहम भूमिका निभाई। इसमें संगठित अपराध करने वाले, कुख्यात अपराधी, इनामी अपराधियों, फर्जी शिक्षकों, साइबर अपराधियों, मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त अपराधियों आदि की धर-पकड़ के लिए किए गए प्रयासों के सार्थक एवं उल्लेखनीय नतीजे सामने आए हैं।
वर्तमान सरकार के कार्यकाल में एसटीएफ की सतर्कता के फलस्वरूप हत्या, लूट जैसे 333 जघन्य अपराधों को घटित होने से पूर्व ही रोकने में सफलता प्राप्त की गई है। साइबर अपराधोें पर कड़ी कार्रवाई करते हुए 303 साइबर अपराधियों की भी प्रदेश में गिरफ्तारी की है।
अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने वर्तमान सरकार के कार्यकाल में विगत 19 मार्च 2017 से 25 अक्टूबर 2021 तक एसटीएफ द्वारा की गई प्रमुख उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि में फर्जी शिक्षकों की गहन छानबीन कर 53 फर्जी शिक्षकों की गिरफ्तारी की गई है।
श्री अवस्थी ने बताया कि एसटीएफ द्वारा उक्त अवधि में अपराध एवं अपराधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से विभिन्न अभियान चलाए गए, जिसके तहत 1590 आॅपरेशन को सफलता पूर्वक कर कुल 4060 अपराधियो की गिरफ्तारी की गई है। इनमें 2538 संगठित अपराधी तथा 560 इनामी अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं। गिरफ्तारी के दौरान हुई मुठभेड़ में 31 अपराधियों की मृत्यु हुई है। आंतकवादी एवं राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के विरूद्ध चलाए गए विभिन्न अभियानों के अन्तर्गत कुल पांच अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई है।
मादक पदार्थों की धर-पकड़ के लिए चलाए गए अभियान के तहत इस अवधि में 528 तस्करों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। जिनसे लगभग सवा चार सौ करोड़ रुपये से अधिक मादक सामग्री बरामद की गई है। इसके अलावा अवैध शराब की तस्करी में लिप्त 398 अपराधियों को गिरफ्तार कर इनसे 65914 पेटी शराब (लगभग 9.5 करोड़ रूपये), 328416 ली0 (लगभग 4.10 करोड़ रूपये) की रेक्टिफाइड स्प्रिट व 7560 तैयार देशी शराब बरामद की गई है।
वन्य जन्तुओं की तस्करी पर भी एसटीएफ द्वारा प्रभावी कार्रवाई करते हुए इस अवधि में 95 वन्यजीव तस्करों को गिरफ्तार कर लगभग 210 किग्रा वन्यजीव सामग्री एवं प्रतिबन्धित पक्षियो आदि की बरामदगी की गयी है।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!