सच ! मौसम परिवर्तन के साथ व्यवस्था का हाल जानने जेल पहुंचे चार आला अफसर…

गाजीपुर और जौनपुर में डीएम और एसपी ने किया जेल का निरीक्षण, व्यवस्था दुरुस्त करने की दी चेतावनी
गाजीपुर/जौनपुर। अचानक हुए मौसम परिवर्तन एवं बीमारियों के मद्देनजर जेल की व्यवस्था को देखने एवं दुरुस्त करने गाजीपुर और जौनपुर के जिलाधिकारी तथा पुलिस कप्तान शनिवार को सीधे जिला कारागार पहुंचे। वहां मुलाकाती रजिस्टर का अवलोकन किया। इसके साथ अन्य कागजातों की गहनता से जांच की एवं रख-रखाव को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। इससे पूर्व बंदियों के बैरकों की तलाशी ली गई। जेल अधीक्षक/जेलर से मौसम के हिसाब से मिलने वाले गर्म कपड़ों की उपलब्धता की जानकारी ली। बंदियों को पूरे हफ्ते मीनू के हिसाब से दिए जाने वाले भोजन, नाश्ता, ईलाज एवं दवा के बारे में पूछा।
शनिवार को जौनपुर और गाजीपुर में डीएम-एसपी ने जिला जेल का किया निरीक्षण किया। अफसरों के निरीक्षण से जेल प्रशासन में अफरा-तफरी मची रही। इस दौरान पत्रावलियों के अवलोकन के साथ ही बैरकों की तलाशी ली गई। हालांकि जेल में इस दौरान कोई आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली। बंदियों से खान-पान व मिलने वाली सुविधाओं को लेकर जानकारी ली गई।

गाजीपुर जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने मौसम परिवर्तन के साथ होने वाली बीमारियों तथा गर्म कपड़ों के जानकारी ली। जेलर को व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया। बीमार बंदियों के समय पर इलाज को प्राथमिकता देने को कहा। जिला कारागार में सुरक्षा और पुख्ता करने तथा सीसीटीवी कैमरे को दुरुस्त करने की बात कही। पत्रावलियों के अवलोकन के साथ ही बैरकों की तलाशी ली। हालांकि इस दौरान कोई आपत्तिजनक वस्तु नहीं मिली। इसी क्रम पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह ने सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए संबंधित को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। अफसरों के औचक निरीक्षण से जेल प्रशासन में कुछ देर के लिए हड़कंप मचा रहा। रसोई में बंदियों के लिए बन रहे भोजन की गुणवत्ता देखी। बंदियों को मीनू के मुताबिक बनने वाले भोजन को परखा। इसके साथ ही अस्पताल का निरीक्षण करने के साथ वहां तैनात चिकित्सक से दवाइयों एवं इलाज संबंधित जानकारी ली। जेल परिसर की साफ-सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के साथ ही कोविड-19 से बचाव के लिए दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कई पुलिस अधिकारी भी मौजूद रहे। अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर लौटने के बाद जेल अधिकारियों ने राहत की सास ली।
जौनपुर के जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी शनिवार की दोपहर कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ जिला जेल में छापेमारी की। अचानक पहुंचे अधिकारियों व फोर्स से जेल कर्मियों में अफरा-तफरी मच गई। इस दौरान अधिकारियों ने जेल के सभी बैरकों की जांच के साथ ही पाठशाला व शौचालय आदि को भी देखा। बंदियों से भी जेल की व्यवस्थाओं के बारे में जाना। इस दौरान कोई आपत्तिजनक वस्तु तो नहीं मिली, लेकिन खामियों को तत्काल दुरुस्त करने के लिए जेल अधीक्षक को निर्देश दिया गया। साफ-सफाई को लेकर जिलाधिकारी ने जेल अधीक्षक को सचेत किया। कहा मानक के अनुरूप बंदियों को भोजन दिया जाए। साफ-सफाई व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए। इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। लगभग आधे घंटे जांच के बाद अधिकारी व पुलिस फोर्स जेल से वापस हुई।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!