मतदान केंद्रों पर रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

24 लाख 43 हजार 963 वोटर करेंगे 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला
बलिया। जिले में तीन मार्च को होने वाले मतदान के मद्देनजर सभी बूथों पर मतदान कर्मियों को ईवीएम एवं अन्य आवश्यक कागजातों के साथ रवाना किया जा रहा है। यह कार्य बृहस्पतिवार को पूर्वांह्न दस बजे से आरंभ होकर देर रात तक बदस्तूर जारी रहेगा। मतदान अधिकारी एवं कर्मियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए विधानसभावार भारी और छोटे वाहनों की व्यवस्था की गई है।
बता दें कि बलिया के सातों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 24, 43, 963 वोटर 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए जिला स्तर पर 1401 मतदान केंद्र और 2825 मतदेय स्थल बनाए गए है, जहां 3192 बीयू और सीयू तथा 3375 वीवीपैट लगाई जाएंगी। मतदान को पारदर्शी और निष्पक्ष कराने के उद्देश्य से जिले को 182 सेक्टरों और 25 जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन और सेक्टर में एक-एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके अलावा करीब 100 माइक्रो आब्जार्वर की तैनाती की गई है। जो क्रिटिकल बूथों पर निगहबानी के साथ-साथ पीठासीन अधिकारियों से समन्वय स्थापित करने का कार्य करेंगे।
बता दें कि जिले के 2825 मतेदय स्थलों में करीब 60 फीसद यानि 1697 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। इन मतदेय स्थलों पर जिला प्रशासन के अलावा चुनाव आयोग सीधे दिल्ली से निगरानी करेगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिला स्तर पर इसके लिए कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। इसके अलावा इन बूथों की प्रत्येक गतिविधियों को आम लोग भी गूगल की मदद से देख सकेंगे।

निर्वाचन आयोग इस बार इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की सुरक्षा को लेकर काफी सख्त है। यही कारण है कि रवानगी से लेकर स्ट्रांग रुम में वापसी तक ईवीएम के प्रत्येक लोकेशन पर जिला प्रशासन की कड़ी नजर रखेगा। इसके लिए ईवीएम लेकर जाने वाले वाहनों को जीपीएस से लैस किया गया है। इसके अलावा सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों के वाहनों को भी जीपीएस से जोड़ा गया है। ताकि उनकी हर गतिविधियों पर नजर रखी जा सकें।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!