रामपुर- बच्छलकापुरा पीपा पुल के क्षतिग्रस्त एप्रोच का मरम्मत कार्य पूरा

बाइक व पैदल सवार के लिए खोला गया पुल

पुल का एप्रोच क्षतिग्रस्त होने पर नाविकों की रही चांदी, लोगों से वसूला मनमाना किराया
रेवतीपुर/गाजीपुर। रेवतीपुर थाना क्षेत्र के रामपुर गाँव के पास गंगा नदी पर स्थित रामपुर- बच्छलकापुरा पीपा पुल के क्षतिग्रस्त एप्रोच की शनिवार को मरम्मत होते ही चार दिन बाद शनिवार को बाइक व पैदल सवार के लिए इसे शुरू कर दिया गया है। इससे क्षेत्रीय लोगों ने सुकून महसूस किया है। जबकि चार पहिया वाहन व अन्य ट्रैक्टरों के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि अभी लोहे के गार्डर सही तरीके से नहीं लगाए गए हैं। उधर चार पहिया वाहन न चलने से लोगों को तमाम तरीक़े की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। लोगों को अनावश्यक काफी लम्बी दुरी घंटों में तय कर गाजीपुर घाट से आना पड़ रहा है। जबकि इस समय शादी -विवाह का सीजन भी चल रहा है।

बीते मंगलवार की‌ भोर में पीपा पुल का एप्रोच पानी के तेज बहाव के चलते गंगा में बह गया था। इससे आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया था। क्षेत्रीय लोगों ने कहा कि सबसे बड़ी परेशानी यह है कि पीपापुल का एप्रोच गंगा की तेज धारा व सही देखभाल न होने से आए दिन कट जा रहा है, जो पहले भी कई बार हो चुका है।
सबकुछ जानते हुए भी विभाग इसे लेकर गंभीर नहीं है, और न ही कोई ठोस कदम उठा रहा है।इस पीपापुल के एप्रोच के समीप गंगा का काफी तेज बहाव है।लोगों ने कहा कि एप्रोच की मरम्मत के लिए पीपे की संख्या को बढ़ाया जाता है, तो तेज प्रवाह के चलते दो चार दिन में ही एप्रोच क्षतिग्रस्त हो जा रहा है।लोगों ने बताया कि इसका एप्रोच टूटने के बाद नाविकों की चांदी हो जाती है, जो मनमाना किराया लोगों से वसूलते हैं। इस पीपापुल से रेवतीपुर व मुहम्मदाबाद क्षेत्र के तमाम लोगों का आवागमन होता है। इस पार बड़े पैमाने पर किसानों के द्वारा खेती भी की जाती है। इस सम्बन्ध में लोनिवि खंड तृतीय के अवर अभियंता महेंद्र मौर्या ने बताया कि एप्रोच की मरम्मत होने के बाद दो पहिया व अन्य पैदल राहगीरों के लिए इस पीपापुल को खोल दिया गया है। जल्द ही चार पहिया वाहनों का भी संचालन शुरू करा दिया जाएगा।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!