‘शिक्षक दिवस’ : “कर अभिमान नहीं रे, गुरु बिन ज्ञान नहीं रे…”

बलिया। ‘कर अभिमान नहीं रे, गुरु बिन ज्ञान नहीं रे। अति पावन परिणाम मिलेंगे…।‘ देश के कोने-कोने में पांच सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन हम अपने गुरुओं/ शिक्षकों का सम्मान करते हैं। हर व्यक्ति के जीवन में एक शिक्षक की कितनी बड़ी भूमिका होती है, इसे सभी जानते हैं। गुरुओं के सम्मान को सर्वाधिक अहमियत देने वाले उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला संयोकज/जिलाध्यक्ष एवं शिक्षक, कर्मचारी, अधिकारी एवं पेंशनर्स अधिकार मंच के जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने अपने आवास पर रविवार को कई गुरुजनों को सम्मानित करने का काम किया।


हमारे देश में पूर्व राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पांच सितंबर को प्रतिवर्ष शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित करने का भी कार्य इस दिन होता है। इसके तहत श्री सिंह ने रविवार की सुबह अपने आवास पर कई वरिष्ठ शिक्षकों को सम्मानित करने का कार्य किया। जिसमें प्राथमिक शिक्षक संघ बेरूआरबारी के अध्यक्ष जितेंद्र प्रताप सिंह, शैलेंद्र यादव, कृष्ण कुमार सिंह, विजय शंकर यादव, सुशील कुमार, डा. राजेश पांडेय, तेज प्रताप सिंह, वीरेंद्र प्रताप यादव, सुनील सिंह बैरिया व सुनील सिंह रेवती तथा अजीत पांडये को घर पर फूल-मालाओं से सम्मानित किया।


इस मौके पर वर्तमान युवा पीढ़ी को संदेश देते हुए कहा कि अपने मन को पढ़ाई में लगाने के लिए गुरुजनों से जोडऩे की जरूरत है। क्योंकि *जब तक रहती गुरु से दूरी, होती मन की प्यास न पूरी। गुरु मन की पीड़ा हर लेते, दिव्य सरल जीवन कर देते। गुरु बिन जीवन होता ऐसा, जैसे प्राण नहीं..।* शिक्षक सम्मान के क्रम में अंतत: गुरुजनों ने भी प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह को भी फूल मालाओं से सम्मानित किया।

उधर बेसिक शिक्षाधिकारी द्वारा भी शिक्षक सममान समारोह का आयोजन किया गया है। जिसमें कुल 75 शिक्षकों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया जाएगा। बीएसए की तरफ से आनन-फानन में आयोजित इस कार्यक्रम में कई शिक्षक नेता एवं पदाधिकारियों को बुलावा तक नहीं दिया गया है। इससे शिक्षक संगठन में काफी नाराजगी देखने को मिल रही है। संगठन से जुड़े लोगों का कहना है कि हमारे ही कार्यक्रम में हमे अपमानित किया जाना पूरी तरह गलत है। कार्यक्रम के आयोजक को ऐसी दूषित मानसिकता से ऊपर उठकर कार्य करना चाहिए।
इनसेट…
शिक्षक भवन में भी होगा सम्मान समारोह…

बलिया। प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला संयोकज/जिलाध्यक्ष एवं शिक्षक, कर्मचारी, अधिकारी एवं पेंशनर्स अधिकार मंच के जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह एवं संगठन के पदाधिकारियों की तरफ से दोपहर बारह बजे शिक्षक भवन में एक सममान समारोह का आयोजन किया गया है। जिसमें कई सेवानिवृतत शिक्षकों को अंगवस्त्र आदि देकर सम्मानित किया जाएगा।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!