बलिया के पैंतीस हजार गरीबों को नसीब हुआ पक्का आशियाना..

बलिया। जिले में हर गरीब परिवार को पक्का छत देने का सपना साकार होता दिखाई दे रहा है। सरकार की इस योजना के तहत जनपद में पिछले साढ़े चार सालों में 35 हजार से अधिक परिवार को आवास योजना के तहत पक्का छत मुहैया कराया जा चुका है। परियोजना निदेशक डीएन दूबे के मुताबिक, वर्ष 2016-17 से लेकर अबतक कुल 49136 आवास स्वीकृत हुए थे। जिसमें 35338 आवास बनकर तैयार हो चुके हैं और उसमें परिवार रह भी रहे हैं।
पक्का आवास के लिए हर लाभार्थी को तीन किस्तों में एक लाख 20 हजार रुपये के साथ-साथ मनरेगा योजनान्तर्गत प्रति आवास 90 दिन की मजदूरी सीधे खाते में सरकार की ओर से भेजी जाती है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में जिन लाभार्थियों के आवास पूरे हो गए उनको एक सितंबर को चाभी वितरित कर दी गई। चाभी वितरण के लिए जिला मुख्यालय से लेकर सभी ब्लॉक स्तर तक भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद हर गरीब को आवास देने के लिए पूरी पारदर्शिता के साथ कार्रवाई की गई। इस बीच योगी आदित्यनाथ ने स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी अपात्र को आवास नहीं मिलना चाहिए और कोई भी पात्र आवास से वंचित नहीं होना चाहिए। इसका नतीजा भी देखने को मिला है। किसी भी गांव में शायद ही कोई ऐसा परिवार बचा है जिसके पास कच्चा मकान हो। जरूरत के हिसाब से आज भी आवास योजना के तहत पक्का छत दिलाने के लिए सरकार कटिबद्ध है।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!