“UP” के इस “IPS” का हो सकता है एनकाउंटर, पूर्व “एसपी” के माथे पर एक लाख का इनाम…

तिलक कुमार
लखनऊ। अब तक आपने अपराधियों का एनकाउंटर होते हुए सुना होगा, लेकिन यह खबर थोड़ी सी चौंकाने वाली है, जी हां हम यहा उस आईपीएस मणिलाल पाटिदार की बात कर रहे हैं। जिसके खिलाफ बीते 10 सितंबर 2020 को पहली बार महोबा कोतवाली में भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज हुआ था। उसके बाद से ही आईपीएस मणिलाल लगातार फरार चल रहा है। यूपी पुलिस भी उसे 11 महीने से ढूंढने में नाकाम है। आईपीएस के उपर मोस्ट वांटेड अपराधियों की तरह एक लाख का इनाम भी रखा गया है। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि अब यूपी पुलिस आईपीएस को जिस शिद्दत से ढूंढने में जुटी है कहीं उसका एनकाउंटर न कर दें।

10 सितंबर 2020 को दर्ज हुआ था मुकदमा
आरोपित आइपीएस पर बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में निर्माण के काम से जुड़े ट्रांसपोर्टर पीपी पांडेय ने 10 सितंबर 2020 को महोबा कोतवाली में भ्रष्टाचार का मुकदमा लिखवाया था। इससे पूर्व उन्होंने इस मामले की जुलाई 2020 में मुख्यमंत्री से भी शिकायत की थी। आरोप था कि आरोपित आइपीएस मणिलाल के कहने पर खरेला और खन्ना थाना पुलिस बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में लगे ट्रकों से वसूली कर रही है।

हर ट्रक​ से दो लाख रूपए वसूली का आरोप
पाटीदार पर दर्ज एफआईआर के मुताबिक प्रत्येक ट्रक से हर माह दो लाख रुपये की मांग रखी गयी थी। रूपए न देने पर बेवजह थाने में बुलाकर उत्पीडऩ होता था। इसी मामले में खरेला थाने की पुलिस ने पांच ट्रकों को सीज किया था। इनके चालकों पर भी मुकदमा लिखा गया था। बाद में ट्रांसपोर्टर ने शहर कोतवाली में आरोपित आइपीएस के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था, उसी दिन शासन ने आइपीएस को निलंबित कर दिया था।

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने की थी सख्त टिप्पणी
मणिलाल पाटीदार की गिरफ्तारी न होने पर मई में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सख्त टिप्पणी की थी। जिसके बाद महोबा जिले से तीन और प्रयागराज जिलें से दो टीमों को भगोड़े आईपीएस की गिरफ्तारी के लिए लगाया गया है। जिसमें एसटीएफ की भी टीम शामिल है। हैरानी की बात है कि पांच-पांच टीमों के लगे होने के बावजूद अभी तक भी फरार आईपीएस गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

आत्महत्या केस का मुख्य आरोपी है मणिलाल
महोबा जिले के क्रशर कारोबारी इंद्रकांत त्रिपाठी को 8 सितंबर 2020 को संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लगी थी। करीब 5 दिन तक कानपुर के एक अस्पताल में इलाज के बाद उनकी 13 सितंबर 2020 को मौत हो गई। इससे पूर्व 7 सिंतबर 2020 को इंद्रकांत ने एक वीडियो जारी कर पाटीदार पर संगीन आरोप लगाते हुए खुद की हत्या की आशंका जताई थी। आरोप लगाया था कि पाटीदार ने कारोबार करने के लिए 6 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी। न देने पर हत्या कराने या जेल भेजने की धमकी दी थी। इंद्रकांत की मौत के बाद उनके भाई रविकांत ने महोबा के पूर्व SP मणिलाल पाटीदार, कबरही थाने के तत्कालीन इंस्पेक्टर देवेंद्र और कांस्टेबल अरुण और दो अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!