अवैध असलहा बनाते समय फैक्ट्री के संचालक समेत दो गिरफ्तार




गाजीपुर। अवैध असलहों को बनाने के लिए अभी तक बिहार के मुंगेर की चर्चा आम थी, लेकिन योगीराज में दुल्लहपुर थाने में पुलिस ने अवैध तमंचा फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए फैक्ट्री संचालक समेत दो को गिरफ्तार किया है। साथ ही 10 अवैध देसी पिस्तौल, पांच अर्धनिर्मित देसी पिस्तौल, प्रतिबंधित बोर के कारतूस और देसी पिस्तौल बनाने का उपकरण भी बरामद किया है। जिसकी कुछ लोग मार्केटिंग भी करते थे। इस बात का खुलासा एसपी ओमवीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर किया है।
एसपी ने बताया कि दुल्लहपुर पुलिस और स्वाट टीम ने कल चेकिंग के दौरान एक व्यक्ति के पास से तमंचा बरामद किया था। जब उससे पूछताछ की गई तो उसने बताया की वह पास के ही एक गांव से तमंचा लाता है। जब पुलिस उसके बताए स्थान दुल्लहपुर थाने के चौजा पुल पहुंची तो वहां एक अलग ही नजारा देखने को मिला। वहां पर एक घर में हथियार बनाए जा रहे थे। वहां से भारी मात्रा में अवैध तमंचा, कारतूस और तमंचा बनाने का उपकरण बरामद हुआ। मामले में दो आरोपियों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है।


एसपी ने बताया की यह दोनों पहले भी जेल जा चुके हैं। ये लोग कोशिश करते हैं कि 15-20 हजार से ज्यादा में ही अवैध असलहा बेचते हैं। एसपी ने बताया कि इनकी गिरफ्तारी से इस तरह के कार्यो में जरूर कमी आएगी और इनका नेटवर्क कमजोर होगा।
बता दें कि जिले की स्वाट टीम, सर्विलांस टीम तथा थाना दुल्लहपुर पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा चेकिंग के दौरान मुखबिर की सूचना पर अवैध तमंचा बनाने वाली फैक्ट्री के साथ गिरोह के सदस्य अमित कुमार पुत्र रघुनाथ निवासी घटारो थाना भुड़कुड़ा को दुल्लहपुर थाने लाकर चौसा पुल के पास से वाहन चेकिंग के दौरान गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त के पास से पांच अदद तमंचा, जिन्दा कारतूस तथा एक मोटर साइकिल बरामद किया गया। साथ ही पुलिस की पूछताछ में आरोपी अमित ने बताया कि यह तमंचा मैं नए-नए लड़कों से अच्छी कीमत लेकर बेच देता हूँ ।


गिरफ्तार अभियुक्त से तमंचा लेने के स्थान के बारे में पूछा गया तो बताया कि साहब मैं व मेरा एक मित्र पिंटू यादव पुत्र हरिकेश यादव निवासी धमराव थाना दुल्लहपुर गाजीपुर के साथ पिंटू यादव के घर पर ही तंमचा बनाते है। मैं वहीं से तंमचा लेकर आ रहा था। अभियुक्त अमित कुमार द्वारा बताए गये शस्त्र निर्माण स्थल व निशानदेही पर अभियुक्त पिंटू यादव को उसके घर धमराव से गिरफ्तार किया गया। मौके से पांच पूर्ण निर्मित तमंचा, दो अर्ध निर्मित तमंचा व तमंचा प्लेट व तमंचा बनाने के उपकरण बरामद हुआ है। अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि साहब हम लोग चोरी-छिपे बनाकर बिक्री कराकर अपनी रोजी-रोटी चलाते हैं।

गिरफ्तार अभियुक्तों के संबंध में थाना दुल्लहपुर पर मु0अ0सं0 61/23 धारा 2/3/5 आर्म्स एक्ट पंजीकृत किया गया। विधिक कार्यवाही संबन्धित थाने द्वारा की जा रही है। पुलिस टीम में क्राइम ब्रांच प्रभारी रामाश्रय राय, उपनिरीक्षक सुनील कुमार तिवारी, दुल्लापुर थानाध्यक्ष प्रवीण यादव आदि लोग शामिल थे।



Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!