यूपी बोर्ड परीक्षाः बलिया में 96 फीसदी छात्र पास , नब्बे प्रतिशत विद्यालयों ने शत-प्रतिशत रिजल्ट का दावा किया..

बलिया। दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश ने शनिवार को 10वीं व 12वीं कक्षा का परिणाम घो‌षित कर दिया। इस बार जिले के मेघावियों ने शानदार कामयाबी पाई है। रिजल्ट आने के बाद 90 फीसदी विद्यालय शत-प्रतिशत रिजल्ट का दावा कर रहे हैं। लेकिन विभाग 95 से 96 प्रतिशत विद्यार्थियों के सफल होने की बात बता रहा है। अभी पास और फेल छात्रों के संख्या की सूची विभाग के पास उपलब्ध नहीं है। परीक्षा फल के जारी होते ही विद्यार्थी स्कूलों में पहुंचे और अपना परिणाम साथियों संग साझा कर खूब खुशी मनाई।

महर्षि वाल्मिकी विद्या मंदिर काजीपुरा बलिया के हाई स्कूल के छात्र, जिनका अंक 93 फीसदी है…
बताते चलें कि माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संबंद्ध जनपद के 609 कालेजों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के कुल 163204 छात्र-छात्राएं रजीस्टर्ड थे। इनमें हाईस्कूल में 84055 छात्र संस्थागत तौर पर पंजीकृत थे। इसमें से 50468 छात्र और 33587 छात्राएं शामिल थे। इसके अलावा व्यक्तिगत तौर पर हाईस्कूल में 359छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिनमें 267 छात्र व 92 छात्राएं थी। जबकि इंटरमीडिएट 76645 छात्र पंजीकृत थे, जिसमें छात्र 46598 और छात्राएं 30047 शामिल थी। इसके अलावा प्राइवेट से इंटर में 2145 पंजीकृत थे, जिनमें 1569 छात्र और 576 छात्राएं शामिल थी। इस बार कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं। मूल्यांकन नीति के आधार पर छात्रों को इस बार पास किया गया है। हालांकि परिणाम आने से पहले विद्यार्थी थोड़ा परेशान थे। लेकिन परिणाम आते ही आशंका का सारे बादल छंट गए और उन्होंने वर्तमान परिस्थिति में अच्छा परीक्षा परिणाम करार दिया। महर्षि वाल्मिकी विद्या मंदिर, अंकुर पब्लिक स्कूल, कृष्णा शिक्षा निकेतन का रिजल्ट बेहतर रहा। इसे लेकर ‌छात्रों ने भी खुशी जताई है।
….
महर्षि की रितु बनना चाहतीं हैं आईएएस..
बलिया। महर्षि वाल्मिकी विद्या मंदिर की 12वीं छात्रा रितु सिंह ने 89.2 प्रतिशत अंकों के साथ स्कूल टाप किया है। उसका कहना ‌है कि अब आगे वह आईएएस की तैयारी करेंगी। इसके लिए वह अभी से यूपीएससी की तैयारी में जुटना चाहती हैं। उसने अपनी सफलता का श्रेय विद्यालय के अध्यापकों और माता-पिता को दिया।
———

खूशी से झूमे मेधावी, मोबाइल से ली सेल्फी

बलिया। यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद अपनी सफलता से खुश मेधावियों ने विद्यालय परिसर में अपने -अपने मोबाइल से सेल्फी ली। कुछ बच्चों ने दोस्तों को शामिल किया। कई ऐसे भी छात्र-छात्राएं थीं, जिन्होंने गुरुजनों को साथ लेकर एक यादगार लम्हा कैमरे में भी कैद किया।
….

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!