क्या ! अक्टूबर में 21 दिन बैंक रहेंगे बंद, निपटा लें जरूरी काम..

गाजियाबाद। बैंक से जुड़े ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। वह समय रहते अपना जरूरी कार्य निपटा लें, क्योंकि अक्टूबर महीने में बैंक 21 दिनों के लिए बंद होने वाले हैं। पर्व के मद्देनजर कोरोना वायरस से सुरक्षित रहना व शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेट बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी हो, तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए कि अक्तूबर में किस दिन बैंक बंद रहेंगे।
आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक अक्टूबर महीने में देश के अलग-अलग राज्यों में बैंकों के लिए 14 अवकाश निर्धारित किए गए हैं। ये अवकाश 1, 2, 6, 7, 12, 13, 14, 15, 16, 18, 19, 20, 22 और 26 तारीख को हैं। यदि इसमें शनिवार और रविवार को भी जोड़ दिया जाए, तो कुल छुट्टियां 21 हो जाती हैं। 3 अक्टूबर , 10 अक्टूबर , 17 अक्टूबर , 24 अक्टूबर और 31 अक्टूबर को रविवार है, इसलिए इन दिनों सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त 9 अक्टूबर को माह का दूसरा शनिवार है और 23 अक्टूबर को चौथा शनिवार है। इन दिनों में भी सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इस बात का ध्यान रहे कि इन सभी छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश पर अक्टूबर के महीने में एक अक्टूबर को बैंक खातों का अर्धवार्षिक समापन पर गंगटोक में अवकाश रहेगा। दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती तथा तीन अक्टूबर को रविवार की छुट्टी रहेगी। छह को अगरतला, बेंगलुरु व कोलकाता में महालय अमावस्ये का अवकाश होगा। इम्फाल में सात को 7 लैनिंग्थौ सनमही का अवकाश होगा। इसके बाद नौ को महीने का दूसरा शनिवार तथा दस को रविवार का अवकाश होगा। 12 को अगरतला व कोलकाता में दुर्गा पूजा महा सप्तमी, 13 को अगरतला, भुवनेश्वर, गंगटोक, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना व रांची में दुर्गा पूजा महा अष्टमी, 14 को दुर्गा पूजा-दशहरा की छुट्टी होगी।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!