चैत्र नवरात्रि : देवी मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब




देवी पूजन के बाद श्रद्धालुओं ने मेले में की जमकर खरीदारी

बलिया। जनपद के प्रमुख देवी मंदिर सहित अन्य देवालय में चैत्र रामनवमी के अवसर पर श्रद्धालु भक्तों की भारी भीड़ रही। विभिन्न मंदिरों पर एक दिवसीय मेला लगा, जहां श्रद्धालु भक्तों ने मंदिर में पूजा दर्शन के पश्चात मेले में जमकर खरीदारी की।
जिले के ब्रह्माइन स्थित मां ब्रह्माणी देवी मंदिर, उजियार स्थित मां मंगला भवानी मंदिर, शंकरपुर स्थित मां शंकरी भवानी मंदिर, उचेड़ा स्थित भवानी मंदिर, गायघाट स्थित मां दुर्गा देवी मंदिर, शोमनाथपुर स्थित मां भगवती मंदिर, सिकंदरपुर स्थित मां जाल्पा कल्पा देवी मंदिर, दुर्जनपुर स्थित मां सायर माता मंदिर, बांसुरी स्थित मां दुर्गा मंदिर, रेवती स्थित मां दुर्गा मंदिर, मां पंचदेवी मंदिर सहित विभिन्न देवी मंदिरों तथा देवालयों में भक्तों की भारी भीड़ जमी रही।
चैत्र नवरात्रि के अंतिम दिन राम नवमी के अवसर पर भोर की प्रथम किरण फूटने के पहले ही श्रद्धालु भक्तों का रेला मंदिरों की तरफ उमड़ पड़ा। वैसे तो जनपद के विभिन्न देवी मंदिरों पर हमेशा मेले का ही दृश्य रहता है, लेकिन चैत्र रामनवमी के अवसर पर विभिन्न देवी मंदिरों पर पूर्व की भांति एक दिवसीय मेला लगा।


इनसेट….
सुरक्षा की रही चाक-चौबंद व्यवस्था

बलिया। गायघाट स्थित मां पचरूखा मन्दिर, शोभनाथपुर स्थित मां भगवती मंदिर पर एक दिवसीय मेले में भारी भीड़ रही। मेले के दौरान जलेबी, चाट, पकौड़े, पानी बतासे और प्रसाद सामग्री की दुकानों पर भारी भीड़ रही। मेले में लगी चरखी पर जहां युवा वर्ग का रुझान रहा तो मिकी माऊस और खिलौनों की दुकानों पर बच्चों का रुझान ज्यादा रहा। मीना बाजार में महिला श्रद्धालुओं द्वारा जमकर खरीदारी की गई। इस दौरान विभिन्न मंदिरों पर पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था रही।


इनसेट..
उचेड़ा में मां चंडी भवानी मंदिर पर हजारों लोगों ने मत्था टेका

बलिया। चिलकहर क्षेत्र के ग्राम उचेड़ा में मां चंडी भवानी मंदिर पर नवरात्र के अंतिम दिन श्रद्धालुओं का सुबह से ही दर्शन-पूजन के लिए तांता लगा रहा। महिलाओं ने परिसर में खप्पर चढ़ाया। चैत्र नवरात्र में उचेड़ा मां चंडी भवानी मंदिर परिसर में वृहद मेला आयोजित किया गया है। घर-घर में कलश रख कर महिलाओं ने जगत जननी का पूजन किया। देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। चंडी माता मंदिर सलेमपुर, दुर्गा माता मंदिर लोहटा समेत ग्रामीण अंचल के देवी मंदिरो में दर्शन-पूजन का क्रम देर शाम तक चलता रहा।



Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!