“कलम के सिपाही अगर सो गए तो…”

हिंदी पत्रकारिता दिवस पर संगोष्ठी एवं पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन
बलिया। हिंदी पत्रकारिता दिवस के मौके पर सोमवार के दिन मीडिया सेंटर अखार पर पत्रकार वेलफेयर सोसायटी बलिया द्वारा संगोष्ठी एवं पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित पत्रकार वेलफेयर सोसाइटी के प्रदेश अध्यक्ष आशुतोष पांडेय ने कहा कि वर्तमान समय में पत्रकारिता के समक्ष अनेक चुनौतिया है। एक आदर्श पत्रकार को पत्रकारिता करने में अनेक प्रकार की बाधाओं से गुजरना पड़ रहा है। उन्होंने अभी हाल ही की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि जिन पत्रकार साथियों ने सच को उजागर करने का प्रयास किया उन्हें प्रताड़ित किया गया। यह सरासर लोकतंत्र की आवाज को दबाने का प्रयास है, जो एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। कहा कि “अमन बेच देंगे चमन बेच देंगे, कलम के पुजारी अगर सो गए तो वतन के पुजारी वतन बेच देंगे।”

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जनपद के वरिष्ठ साहित्यकार एवं कवि ,लेखक डॉ जनार्दन राय ने कहा कि पत्रकार की लेखनी को जेल की सलाखें भी नहीं रोक सकती हैं इतिहास गवाह है अनेक कलमकारों ने जेल में बैठकर भी पत्रकारिता को ऊंचाइयों तक पहुंचाने का काम किया है । जेल के डर से अगर पत्रकार की लेखनी प्रभावित हो गई तो लोकतंत्र कमजोर हो जाएगा । उन्होंने बलिया के जांबाज पत्रकारों की सराहना करते हुए कहा कि सच को उजागर करने के लिए इन लोगों को भले ही जेल की यात्रा करनी पड़ी लेकिन सच का साथ नहीं छोड़ा ।

उधर कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित प्रधान संघ के मंडल अध्यक्ष विमल पाठक ने जनपद के उन तीनों पत्रकारों की बहादुरी को सलाम करते हुए कहा कि उन्होंने लोकतंत्र की रक्षा के लिए जेल जाने से भी गुरेज नहीं किया। वरिष्ठ पत्रकार श्रवण पांडे ने कहा कि निष्पक्ष और स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए साहस और धैर्य के साथ पत्रकारों में एकजुटता भी आवश्यक है। इस मौके पर मुख्य रूप से वरिष्ठ पत्रकार तिलक कुमार, इमरान खान, प्रदीप चौरसिया, रामाशंकर तिवारी, मधुसूदन सिंह, सुनील दुबे, अजय पांडे, संतोष तिवारी, आतिश उपाध्याय, उमाशंकर पाठक, अन्नपूर्णा नंद तिवारी, पन्नालाल गुप्ता, गणेशजी सिंह, कुलदीप दुबे, धनजी तिवारी, मुशीर जैदी, सूर्य प्रताप यादव, वसीम अंसारी, संदीप गुप्ता, नितेश पाठक, डॉ सुरेश चंद्र प्रसाद, पवन गुप्ता, अख्तर अली आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. जनार्दन राय व संचालन रणजीत सिंह ने किया एवं अंत मे रमेश चंद्र गुप्ता ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट किया।

….
इनसेट..
सम्मानित हुए जनपद के तीन जाबाज पत्रकार
बलिया। हिंदी पत्रकारिता दिवस के मौके पर मीडिया सेंटर अखार पर सोमवार को आयोजित संगोष्ठी एवं सम्मान समारोह में जनपद के तीन जांबाज पत्रकार अजीत ओझा, दिग्विजय सिंह एवं मनोज गुप्ता को पत्रकार वेलफेयर सोसाइटी बलिया द्वारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि एवं सभा अध्यक्ष द्वारा स्मृति चिन्ह तथा अंगवस्त्रम से माल्यार्पण कर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में उपस्थित जनपद के पत्रकारों ने इन तीनों पत्रकार साथियों के साहस और धैर्य की सराहना की जिन्होंने सच को उजागर करने के लिए जेल तक जाने से भी परहेज नही किया ।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!