आईजी ने किया थाना लोहता का आकस्मिक निरीक्षण

लंबित विवेचनाओं को निस्तारित करने के दिए निर्देश
वाराणसी। पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र के. सत्यनारायणा द्वारा थाना लोहता वाराणसी ग्रामीण का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। थाना परिसर का भ्रमण कर वहां की साफ- सफाई संतोषजनक मिली, लेकिन और अधिक साफ-सफाई व सुन्दरीकरण के निर्देश दिए गए। थाना परिसर में निष्प्रोज्य भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई होनी है। थानाध्यक्ष लोहता को निर्देशित किया गया कि निष्प्रोज्य भवनों की ध्वस्तीकरण की कार्रवाई अविलम्ब कराई जाए। थानों पर माल मुकदमाती वाहन काफी संख्या में निस्तारण के लिए शेष हैं, जबकि माल निस्तारण अभियान प्रचलित है। थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया कि अभियान के बचे शेष दिन में प्राथमिकता के आधार पर लम्बित माल/वाहनों का निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने थानों पर लम्बित विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण कराने का काम विशेष प्राथमिकता पर रखा जाए। वाँछित अपराधियों की हर संभव प्रयास कर गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाय। साथ ही महिला संबन्धित अपराधों को वरियता के आधार पर निस्तारण कराया जाए तथा संलिप्त अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई की जाए। महिला हेल्प डेस्क पर नियुक्त महिला कर्मी/प्रभारी थाना को निर्देशित किया गया कि महिलाओं से संबन्धित प्राप्त होने वाले प्रार्थना-पत्रों पर सम्यक कार्रवाई की जाय व उसका फीड बैक प्राप्त किया जाए। थाना/जनपद/परिक्षेत्र के टाप-10 अपराधियों का विवरण टाप-10 रजिस्टर में अद्यावधिक तक रखा जाय। थाना प्रभारी इसकों स्वंय देखे तथा सक्रियता के आधार पर उनके व उनके सहयोगियों के विरुद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई कराएं।

इसी प्रकार माफिया अपराधियों को चिन्ह्ति कर गैगेस्टर, गुंडा, एनएसए, सम्पत्ति जब्तीकरण आदि की कार्रवाई की जाए।
एंटी रोमियों स्क्वाड को सक्रिय कर आवश्यक कार्रवाई कराई जाए।.प्रत्येक दिन शाम को पर्याप्त पुलिस बल के साथ प्रभावी पैदल गश्त किया जाए व उसका फोटो गुप में अपलोड किया जाए। समाधान दिवस/तहसील दिवस पर प्राप्त प्रत्येक शिकायतों/प्रकरणों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित किया जाए तथा कृत का विवरण रजिस्टर में अंकित हो।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!