मालामाल: झोपड़ी में रहने वाले फूलो राय के खाते में आए 75 करोड़..

-दस हजार की निकासी पर 75 करोड़ रुपये बैलेंस दिखा..
झारखंड/दुमका। जरमुंडी प्रखंड की रायकिनारी पंचायत के छोटे से गांव में रूपसागर में टूटी-फूटी झोपड़ी में रहने वाले गरीब बुजुर्ग फूलो राय रातों रात करोड़पति बन गए हैं। उनके बैंक खाते में 75 करोड़ रुपये आ गए हैं। इस संबंध बैंक प्रबंधन ने जानकारी होने से इंकार किया है। हालांकि जांच कराने की बात कही है।
फूलो राय का सैंट्रल बैंक की रायकिनारी शाखा में बचत खाता है। लेन-देन तथा संचालन के अभाव में उनका यह खाता अभी निष्क्रिय है। वृद्धा पेंशन के संबंध में खाता की अद्यतन जानकारी लेने जब वे सोमवार को बेलदाहा गांव के सेंट्रल बैंक के ग्रामीण सेवा केंद्र (सीएसपी) पहुंचे, तो सीएसपी संचालक ने उनके आग्रह पर 10 हजार रुपये की निकासी कराई। रुपये की निकासी के उपरांत जब बैंक खाते में जमा शेष राशि देखी गई तो उसमें 75 करोड़ से अधिक की राशि दिखी। यह देख कर सीएसपी संचालक के साथ-साथ फूलो के भी हाथ-पांव फूल गए। फूलो राय के खाते में अभी 75 करोड़ 28 लाख 68 हजार 870 रुपये है। टूटी-फूटी झोपड़ी में बूढ़ी पत्नी और एक दिव्यांग पुत्र के चार बच्चों के परिवार के साथ तंगहाली और मुफलिसी की जिंदगी जी रहे फूलो राय का परिवार इस अकस्मात धनवर्षा से सहमा हुआ है।
उन्हें विश्वास नहीं है कि उसके अकाउंट नंबर पर किसी ने इतनी बड़ी राशि भेजी है। तंगहाली में गुजर बसर करने वाले 80 वर्षीय फूलो राय के परिवार में एक वृद्ध पत्नी, एक दिव्यांग पुत्र और चार बच्चे हैं। करोड़ों रुपए खाते में जमा होने की सूचना पर जब फूलो से मिलने लोग उसके गांव पहुंचे तो फूलो खलिहान में धान की फसल साफ करते मिले। उन्होंने बताया कि उनके पास खेती लायक जमीन भी नहीं है। महाजन से बटाई में जमीन लेकर बमुश्किल से एक बीघा की खेती कर परिवार गुजर-बसर कर रहा है। जब फूलो से इस संदर्भ में पूछताछ की गई तो उन्होंने कहा कि वे कुछ नहीं जानते।
इनसेट..
फूलो राय का बैंक खाता लेनदेन के अभाव में निष्क्रिय पड़ा हुआ है। खाते में इतनी बड़ी राशि होने की जानकारी अभी नहीं मिली है। इस संदर्भ में जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।
-प्रवीर चंद्र घोष, प्रभारी शाखा प्रबंधक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, रायकीनारी शाखा।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!