*गाजीपुर में बिना मान्यता संचालित हो रहे विद्यालयों के खिलाफ हुई कार्रवाई से हड़कंप*





*रेवतीपुर ब्लाक में छह स्कूलों को बंद कर, संचालकों को किया नोटिस जारी*
*एक हफ्ते में जबाब मांगा, संतोषजनक जबाब न देने पर होगा मुकदमा दर्ज*
गाजीपुर। रेवतीपुर ब्लाक क्षेत्र में बिना मान्यता के संचालित हो रहे स्कूलों के खिलाफ खंड शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में शिक्षा विभाग की टीम ने बुधवार को सघन चेकिंग अभियान चलाया। जिसके तहत छह विभिन्न गावों में छह विद्यालय बिना मान्यता के संचालित पाए गए। जिसे गंम्भीरता से लेते हुए खंड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने सभी छह स्कूलों को बंद करा दिया। साथ ही संचालक को नोटिस जारी कर एक हफ्ते के अंदर जबाब मांगा है। चेताया कि संतोषजनक जबाब न मिलने पर सम्बन्धित स्कूलों के संचालकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी ने बिना मान्यता के
स्कूलों में नामाकिंत छात्रों का दाखिला अविलंब नजदीकी परिषदीय स्कूलों में कराने का सख्त निर्देश दिया। उन्होंने चेताया कि‌ दोबारा अगर यह स्कूल बिना मान्यता के संचालित पाए गए तो सम्बन्धित के खिलाफ जुर्माना के साथ ही उनके खिलाफ थाने में मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा ।खंड शिक्षा अधिकारी ने जिन स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की गई वह क्रमशः निम्नवत है। उनमें बृजनाथ आदर्श विद्यालय नवली, शिवशक्ति स्कूल सरहुला, नेशनल पब्लिक स्कूल सरहुला, सनराइज पब्लिक स्कूल सरहुला, इंटरनेशनल कॉन्वेंट स्कूल सरहुला व नारायण पब्लिक स्कूल उतरौली है।

शिक्षा विभाग के द्वारा इस कार्रवाई के बाद ग्रामीणअंचलों में संचालित बिना मान्यता के स्कूलों के संचालकों व शिक्षा माफियाओं में अफरा-तफरी मच गई है। कई संचालक तो स्कूल बंद कर मौके से फरार हो गए। इस पूरे कार्रवाई से इलाके में चर्चा का विषय बना रहा। मालूम हो कि क्षेत्र अंतर्गत अभी बहुत से ऐसे स्कूल है जो बिना मान्यता के संचालित किए जा रहे हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग को एक ठोस कार्ययोजना बनाकर इनके खिलाफ अभियान चला कार्रवाई की जानी चाहिए। ताकि शिक्षा माफियाओं के द्वारा रुपये के बदले रेवडियों की तरह डिग्री/ प्रमाण पत्र बांट छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न करने पाएं ।इस संम्बध में खंड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने बताया कि बिना मान्यता के संचालित छह स्कूलों को बंद करा उन्हें नोटिस जारी कर एक हफ्ते में जबाब मांगा गया है। बताया कि संतोषजनक जबाब न देने पर उनके खिलाफ मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!