आज पढ़ी गई अलविदा की नमाज, मस्जिदों में जुटे अकीदतमंद

अलविदा नमाज के अंत में मूल्क और समाज में अमन और शांति की अल्लाह से दुआ की गई
बलिया। शुक्रवार को अलविदा की नमाज पढ़ने शहर व ग्रामीण इलाके के मस्जिदों में अकीदतमंद जुटे। इस बार अंतिम जुमे की नमाज पर खास इबादत की गई। इसके लिए विभिन्न मस्जिदों में तैयारी पूरी कर ली गई थी। हालांकि प्रमुख मस्जिदों में नामाजियों की भारी भीड़ के कारण लोगों के पैर रखने तक की जगह नहीं थी।

बता दें कि माहे रमजान के अलविदा जुमा पर शुक्रवार को मस्जिदों में नमाजियों की चहल-पल अधिक रही। रमजान के अलविदा (अंतिम) जुमा पर अल्लाह की इबादत में नमाज पढऩा खास होता है। माना जाता है कि अलविदा जुमा पर नमाज पढऩे वालों की अल्लाह हर कामना पूरी करते हैं। इसके बाद ईद का पर्व मनाया जाएगा। इसी कारण अलविदा जुमा पर रोजा रखने व न रखने वाले मस्जिदों में नमाज पढ़ते हैं। जिसके चलते मस्जिदों में भीड़ अधिक जुटती है। अबकी राहगीरों की सहूलियत को देखते हुए सड़क पर नमाज पढऩे की अनुमति नहीं दी गई है।

इस दौरान पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा। मस्जिद के आसपास साफ-सफाई की व्यवस्था की गई थी।
नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के मस्जिदों में पवित्र रमजान के पाक महीने की अंतिम अलविदा जुमे की नमाज शुक्रवार को मुस्लिम लोगों ने अदा की। इस दौरान इमामों ने अपने-अपने समय के अनुसार मस्जिदों में नमाज अदा कराई और मूल्क और समाज में अमन और शांति की अल्लाह से दुआ की गई। अलविदा जुमे की नमाज में हजारों की संख्या में खुदा के बंदों ने हिस्सा लिया और खुदा की इबादत की। वहीं सुरक्षा व शांति व्यवस्था के बाबत मस्जिदों के पास पुलिस की तैनात रही।

शुक्रवार को मुकद्दस रमजान के आखिरी जुमे के दिन नमाज में अकीदतमंदों का हुजूम अल्लाह के दर पर उमड़ा। नगर की मस्जिदों में इमामों ने अपने-अपने समय के अनुसार नमाज अदा कराई और मूल्क और समाज में अमन और शांति के लिए अल्लाह से दुआएं की। जुमे की नमाज के दौरान मस्जिदों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए थे। अलविदा की नमाज होने के कारण जनपद की सभी मस्जिदों में नमाजियों का हुजूम उमड़ पड़ा। माहे रमजान का आखिरी जुमा अपनी खास अहमियत रखता है। यह जुमा रमजान की रुखसती (विदाई) का संकेत होता है। इसी कारण से इसे अलविदा कहा जाता है। इसे छोटी ईद भी कहा जाता है। शुक्रवार को अलविदा जुमा के अवसर पर रोजेदार दोपहर बारह बजे से ही मस्जिदों में पहुंचने लगे थे। नगर से लेकर ग्रामीणांचलों के मस्जिदों में जुमे की नमाज अपराह्न एक बजे से 2.30 बजे तक अदा की गई। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल मस्जिदों के आसपास सुरक्षा की दृष्टि से तैनात रही।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!