नवली गांव में पंचायत भवन पर ग्राम चौपाल का आयोजन




गाजीपुर। रेवतीपुर ब्लाक क्षेत्र के नवली ग्राम पंचायत भवन पर शुक्रवार को शासन के निर्देश पर ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ मुख्य अतिथि पूर्ति निरीक्षक विजय कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
ग्राम चौपाल में कुल 22 विभिन्न तरह के मामलें आए। जिनमें आए सभी मामलों का मौके पर ही समाधान कर दिया गया। सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पेंशन आदि के आए। चौपाल में बोलते हुए मुख्य अतिथि पूर्ति निरीक्षक विजय कुमार ने कहा कि
इसका मुख्य मकसद गाँव की समस्याएं, गाँव स्तर पर ही समाधान करना है। जिससे लोगों को इधर- उधर न भटकना पड़े।

उन्होंने कहा कि ग्राम चौपाल में शासन की संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उधर श्रम प्रवर्तन अधिकारी पंचेश्वरी देवी ने कहा कि चौपाल का मकसद गाँव के लोगों की समस्याओं को सुन उसका समय से समाधान करना है। कहा कि सरकार शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को कटिबद्ध है। इसके लिए जलजीवन मिशन के बारे में जागरूक करें। ग्रामवासियों को शुद्ध जल के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि शुद्ध पेयजल के सेवन से नाना प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।साथ ही उन्होंने संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए फागिंग, दवाओं का वितरण करने का निर्देश दिया।

उन्होनें ग्राम पंचायत की खुली बैठक निर्धारित समय पर कराने का निर्देश दिया।चौपाल में जन्म अथवा मृत्यु प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की नकल, सड़क, इंटरलॉकिंग, नाली निर्माण, आवास, इज्जत घर, मनरेगा के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर ग्राम प्रधान शमीमा बेगम, जमशेद राइनी, सचिव सुरेश प्रसाद, सीएचओ अनिता सिंह, शिवकुमार, सोहन लाल पटेल, मोहन, रामानंद, चंदन पांडेय सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।




Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!