मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाता जागरूकता जरूरी- सीएमओ

निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी 25 जनवरी 1950 को

25 जनवरी को मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है
बलिया। मतदाता दिवस पर सीएमओ डॉ० जयंत कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतदान के प्रति जागरूकता के प्रति शपथ दिलाई। यह कार्यक्रम मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय प्रांगण में हुआ। डॉ०जयन्त कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को हुई थी। इसलिए हर वर्ष 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाता है।

मतदाता दिवस के दिन कई तरह का जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य नये मतदाताओं को पंजीकृत करने के साथ-साथ मत देने की अनिवार्यता के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है यहाँ मतदाताओं के द्वारा ही सरकार का चुनाव किया जाता है। जरूरत है और अधिक लोगों को जागरूक करने की तथा शपथ दिलाने की।

मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा शपथ दिलाई गयी कि हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतान्त्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र ,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे”। इस जागरूकता एवं शपथ कार्यक्रम में एसीएमओ (आरसीएच) डॉ०सुधीर कुमार तिवारी, डिप्टी सीएमओ डॉ० सर्वेश गुप्ता,जिला प्रशासनिक अधिकारी योगेश पाण्डेय, स्टेनो बृजेश चौहान, वरिष्ठ सहायक मुन्ना सहायक सुदामा,आदि उपस्थित रहे।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!