बलिया : 17 विकास खंडों में खुलेंगे 112 नए उपकेंद्र





बलिया। जनपद में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और मजबूत करने के लिए शासन द्वारा 17 विकास खंड में 112 नए उपकेंद्र खोले जाएंगे। इसका पत्र शासन को भेजा गया है। शासन स्तर पर इसका काम चल रहा है। इन केंद्रों पर मरीजों को प्राथमिक इलाज और दवा दी जाएगी। इसके साथ गर्भवती महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण भी होगा। सभी उपकेंद्र किराए के कमरों में चलेंगे। अभी जिले में 515 उपकेंद्रों पर मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं मिलती हैं।
बलिया के ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य व्यवस्था की हालत किसी से छुपी नहीं है। स्वास्थ्य विभाग व्यवस्था को सुधारने का लगातार प्रयास भी कर रहा है। ऐसे में शासन द्वारा 17 विकास खंड में 112 नए उपकेंद्र खोलने का निर्देश आया है। विभाग ने ब्लॉकवार सूची तैयार कर संबंधित प्रभारियों से कमरों का चिह्नांकन करने का निर्देश दिया है। नए उपकेंद्र खुलने के बाद लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। पिछले वर्ष गर्मी की तपिश में ग्रामीण क्षेत्रों में खराब चिकित्सकीय व्यवस्था के कारण अधिकतर मौतें हुई थीं, जिसमें स्वास्थ्य व्यवस्था की कलई खुल गई थी। उसके बाद विभाग व्यवस्था सुधारने का लगातार प्रयास कर रहा है। ऐसे में अब जिले के 17 विकास खंड के विभिन्न गांवों में 112 नए उपकेंद्र खुलेंगे।

उपकेंद्रों पर एएनएम तैनात रहेंगी: सीएमओ

​बलिया। इस बाबत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजयपति द्विवेदी ने बताया कि जनसंख्या एवं भौतिक स्थिति के आधार नए उपकेंद्र को किराए के कमरे में संचालित किया जाएगा। इससे सभी उपकेंद्रों पर मरीजों का लोड कम होगा। उन्होंने बताया कि इन उपकेंद्रों पर एएनएम तैनात रहेंगी।

इन ब्लॉकों में खुलेगा उपकेंद्र

बलिया। जिले के हनुमानगंज में सात, बैरिया में छह, चिलकहर में छह, बेलहरी में चार, नगरा में 13, नवनगर छह, पंदह छह, गडवार छह, बांसडीह आठ, मनियर पांच, दुबहड सात, बेरूवारबारी चार, सोहांव छह, रेवती छह, सीयर नौ, मुरलीछपरा पांच, रसड़ा में आठ उपकेंद्र खुलेंगे।





Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!