बॉक्सिंग में साधना ने जीता राष्ट्रीय पदक

रजत पदक जीत कर बॉक्सर साधना ने प्रदेश का नाम किया रौशन

राष्ट्रीय बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भी रजत पर कब्जा
गाजीपुर। क्षेत्र के गैबीपुर स्थित गौतम स्पोर्ट्स एकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर सब- जूनियर (अंडर 14) राष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रजत पदक जीत कर साधना राजभर ने एक नया कीर्तिमान बनाया है।
बता दें कि 20 से 27 मई तक कर्नाटक के बेल्लारी जनपद में आयोजित सब जूनियर राष्ट्रीय बॉक्सिंग चैम्पियनशिप का आयोजन किया गया था। जिसमें साधना राजभर ने 40 किग्रा में उत्तर प्रदेश टीम का नेतृत्व करते हुए वहां राजस्थान, उड़ीसा , गोवा, तमिलनाडु जैसे राज्यों को हराकर फाइनल तक का सफर पूरा किया। हालांकि फाइनल में महाराष्ट्र के खिलाफ खेलते हुए 3-2 का स्कोर बना सकीं। इस प्रकार साधना नेशनल का सिल्वर मैडल जितने में कामयाब रही। इसके पूर्व साधना ने मुरादाबाद जिले में आयोजित सब जूनियर स्टेट चैम्पियंनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।
बता दें कि साधना बहुत ही गरीब परिवार से संबंधित हैं। बचपन में ही बाप का साया सिर से उठ जाने के बाद भरणपोषण के लिए अपनी माँ के साथ अपने ननिहाल नेवादा गाँव में आकर रहने लगी। वर्ष 2019 में साधना ताइक्वांडो कोच अमित कुमार सिंह के संपर्क में आईं। शुरुआती दिनों में कोच ने उन्हें ताईक्वांडो का प्रशिक्षण दिया, लेकिन तीन माह के बाद साधना को ताईक्वांडो खेल के लिए न बना देख श्री सिंह ने साधना को बॉक्सिंग खेल का प्रशिक्षण लेने का सुझाव दिया और अपने ही संरक्षण में संचालित संस्था गौतम स्पोर्ट्स एकेडमी में ही बॉक्सिंग प्रशिक्षक जयहिंद यादव से बॉक्सिंग का प्रशिक्षण दिलाना आरंभ किया। धीरे-धीरे साधना अच्छा प्रदर्शन करने लगी और पहली बार 2021 में जिला स्तरीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत कर अपने आप को साबित किया। साधना यहां भी नहीं रुकीं और नतीजा आज सबके सामने है। बतौर साधना अब अगली बार स्वर्ण पदक जीतकर तिरंगे के लिए खेलने का संकल्प ले प्रशिक्षण प्राप्त करना ही उनका मुख्य लक्ष्य है। कर्नाटक नेशनल से लौटने के बाद साधना को गौतम स्पोर्ट्स एकेडमी, गैबीपुर में खिलाड़ियों ने भव्य स्वागत किया। इसके पश्चात गैबीपुर से नेवादा गाँव तक नेवादा ग्राम प्रधान शिवराम राजभर के नेतृत्व में खिलाड़ियों व ग्रामीणों ने मुक्केबाज साधना के सम्मान में रैली निकाली, जहां ग्रामीणों ने साधना को जगह- जगह पर सम्मानित किया। ग्रामीण महिलाओं ने अपने द्वार से गुजरते वक्त साधना को माल्यार्पित किया व मुंह मीठा किया। इस अवसर पर नेवादा ग्राम प्रधान शिवराम राजभर, प्रकाश राजभर, गुड्डू चौहान, वीरेन्द्र राजभर, राकेश राजभर, शिवम राजभर, बबलू राजभर, राजन राजभर, करण राजभर, हरिंदर राजभर, रामाश्रय राजभर, रामचन्द्र राजभर, सिकंदर राजभर, सोभु राजभर, राधेश्याम राजभर , पंकज यादव, बिपूज कुशवाहा, जयहिंद यादव, डबलू कुमार, किशन गोंड़, प्रियांशु पांडेय, अवनीश सिंह इत्यादि लोग उपस्थित थें। अंत में गौतम स्पोर्ट्स एकेडमी गैबीपुर में रैली को सम्पात कर एकेडमी के प्रबंध निदेशक अमित कुमार सिंह द्वारा एक सभा आहूत की गई जिशमे साधना को विशेष रूप से ग्रामीणों ने आर्थिक पुरस्कार प्रदान किया । श्री सिंह ने बताया कि ग्रामीण स्तर पर आज अनेकों युवा अपना कीमती समय बर्बाद कर रहे हैं , यदि उनके अभिभावक समय रहते पढ़ाई के साथ खेल कूद की गतिविधियों में अपने नौनिहालों को जोड़ दें तो निःसंदेह उनका भविष्य उज्वल होगा , उन्होंने कहा कि गौतम स्पोर्ट्स एकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर दर्जनों ताईक्वांडो खिलाड़ीयों ने स्पोर्ट्स को अपना करियर बनाया है , साधना ने अपने राष्ट्रिय पदक के साथ यह सिद्ध कर दिया है कि इस सफर में अब इस एकेडमी से बॉक्सिंग खिलाड़ियों की भी एक बड़ी खेप तैयार होने वाली है जो देश दुनियां में ताईक्वांडो की तरः बॉक्सिंग खेल में भी एकेडमी का नाम रौशन करेंगे ।

Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!