गाजीपुर की दो आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को केंद्र सरकार करेगी सम्मानित




ग़ाज़ीपुर। भारत सरकार द्वारा बीते दिनों चलाए गए पोषण पखवाड़ा -2023 के कार्यक्रम में विशेष योगदान देने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं को केंद्र सरकार द्वारा पुरस्कृत किए जाने की योजना है।
जिसके लिए राज्य पोषण मिशन उत्तर प्रदेश के द्वारा एक पत्र बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को भेजा गया था। जिसमें प्रत्येक ब्लॉक से दो आंगनबाड़ी और दो सहायिकाओं का चयन कर इसकी रिपोर्ट भेजी जानी है। इसकी तैयारियों को विभाग अंतिम रूप दे रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडेय ने बताया कि राज्य पोषण मिशन उत्तर प्रदेश द्वारा एक पत्र विभाग को प्राप्त हुआ है। जिसमें प्रत्येक ब्लॉक से दो आंगनबाड़ी और दो सहायिकाओं का चयन कर उसका नाम मांगा गया है।

जिसके लिए विभाग की तरफ से सभी परियोजनाओं को इस संबंध में पत्र भेज दिया गया है। सभी ब्लाकों पर उनके कार्य के आधार पर उनका चयन कर अंतिम लिस्ट भेजे जाने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी और सहायिकाओं का चयन पोषण पखवाड़ा -2023 के कार्यों के आधार पर साथ ही भारत सरकार द्वारा चलाई गई श्रीअन्न योजना के प्रोत्साहन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने वाली आंगनबाड़ी और सहायिका के साथ जनसामान्य कार्य के आधार और आंगनबाड़ी केंद्रों का महीने में 21 दिनों का सफल संचालन के साथ कई अन्य बिंदुओं को आधार बनाया गया है।
बताया कि जनपद के कुल 17 परियोजनाओं से 34 आंगनबाड़ी और 34 सहायिकाओं का चयन किया जाना है।

जिसमें चयनित आंगनबाड़ी को 5000 और सहायिकाओं को 2500 रुपये का पुरस्कार दिया जाना है। कहा कि इस तरह के चयन प्रक्रिया के बाद पुरस्कार देने हैं। मुख्य उद्देश्य उनके कार्यों में और गुणवत्ता लाना और उनका उत्साहवर्धन करना है। ताकि गर्भवती, किशोरी, कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का सफल संचालन करते हुए शत प्रतिशत लोगों तक लाभ पहुंचाने को लेकर है।



Please share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!